ग्वार के भाव सुधरने के आसार

– विदेशों से इस बार आएगी अच्छी मांग, पिछला स्टॉक भी हुआ खत्म
श्रीगंगानगर। नकदी फसल ग्वार के इस बार भाव सुधरने के आसार बन रहे हैं। अभी तक इसकी बिजाई बेशक कमजोर रही हो, लेकिन संभावित उत्पादन और बाजार की प्रतिक्रिया को देखते हुए ग्वार कारोबारियों मेें उत्साह है।
व्यापारियों का मानना है कि ग्वार के साथ-साथ ग्वार गम की भी मांग इस बार अच्छी रहेगी। गत वर्ष की तुलना में इस बार ग्वार का स्टॉक नहीं है।
व्यापारियों के अलावा किसानों के पास भी पिछला स्टॉक खत्म हो गया है। कुछ व्यापारियों के पास स्टॉक अवश्य है, लेकिन अधिकांश व्यापारी अपना माल खपा चुके हैं। इसके साथ ही जिन व्यापारियों ने विदेशोंं में ग्वार का स्टॉक किया था, उनके गोदाम भी वहां खाली हो चुके हैं। दोनों तरफ स्टॉक खत्म होने की वजह से अबकि बार ग्वार की अच्छी मांग रहने की संभावना है। दी गंगानगर ८ शेष ञ्च 5 पर
ट्रेडर्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष दीपक कांडा ने इससे सहमति जताते हुए बताया कि किसानों-व्यापारियों के लिहाज से इस बार ग्वार का भविष्य बेहद अच्छा रहेगा। गत वर्ष के मुकाबले विदेशों में ग्वार और ग्वार गम की मांग रहेगी, जिससे इसका एक्सपोर्ट बढ़ेगा। कुछ समय से इसके एक्सपोर्ट में कमी आई थी, जिस वजह से भाव कम हुए थे। अब एक्सपोर्ट बढ़ेगा तो भाव भी सुधरेंगे।
नहीं बचा स्टॉक
कांडा ने बताया कि जब किसी कमोडिटी का स्टॉक होता है तो भाव अपेक्षित नहीं रहते। चूंकि इस बार ग्वार का देश-विदेश में स्टॉक लगभग खत्म है, इसलिए व्यापारी स्टॉक के लिहाज से भी ग्वार की खरीद करेंगे।