BREAKING NEWS
Search

घर पर उगाएंगे पौधो से बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

अगर आप सोचते हैं कि घर के गार्डन उगाना केवल उसकी खूबसूरती या प्रकृति की सुंदरता के लिए ही है तो ऐसा नहीं है। गार्डन में आप ऐसे पौधे लगा सकते हैं जो कि आपके लिए सेहतमंद साबित हो। कई लोगों के घर में लोग पूजा करने के लिए तुलसी का पौधा लगाते हैं तो कहीं कई रोगों से बचने के लिए इसे लगाया जाता है। तुलसी की ही तरह ऐसे कई पौधे हैं जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। आइए जानते है ऐसे ही पौधों के बारे में:
तुलसी
तुलसी एक ऐसा पौधा है जो अधिकांश घर के आंगन में पाया जाता है। तुलसी का पौध शुभ तो होता ही है साथ ही सेहत से भरपूर है। इसको लगाने से आसपास का वातावरण कीटाणु रहित हो जाता है। तुलसी वाली चाय पीने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है। इसका तेज एस्ट्रोन वाला स्वाद ताजगी भरी खुशबू आप को तनाव से उबारने में मदद करती है।
हरा धनिया
हरा धनिया सब्जियों का स्वाद और इसकी खूश्बू बढ़ाने के लिए ही यूज होता है। इसे आसानी से घर में उगाया जा सकता है। खास बात यह है कि विटामिन ए से भरपूर धनिया डायबिटीज में भी फायदेमंद है। इसे खाने से रक्त में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है।
करी पत्ता
करी पत्ते के प्रयोग से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। यह डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। डायबिटीज के रोगियों को करी पत्ता जरूर खाना चाहिए।
पुदीना
घर में जरूर पुदीना लगाएं। यह हाई और लो दोनों ही तरह के ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता है। इस कार्य के लिए पुदीने की चटनी और रस का उपयोग किया जा सकता है। गर्मी में अक्सर लू लगने की समस्या हो जाती है ऐसे में पुदीने की चटनी नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है।
लहसुन
लहसुन तो गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से आप कई रोगों से दूर रह सकते हैं। यह ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है, जो रक्त को साफ करने का काम करता है। इसके सेवन से कैंसर की आशंका भी कम हो सकती है। इसके अलावा हाथ पैरों और जोड़ों के दर्द के लिए भी लहसुन बहुत फायदेमंद है।