घर पर करें ऐसा फेशियल, ऑयली स्किन से हाथों-हाथ मिलेगा छुटकारा

कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी ऑयली स्किन से खासे परेशान रहते हैं। ऑयली स्किन अक्सर लोगों की जन्मजात ही होती है। ऐसी स्किन में ड्राई स्किन की अपेक्ष धूल-मिट्टी बैठने और एक्ने होने का खतरा होता है। आजकल ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरष भी चाहते हैं कि उनका चेहरा दाग-धब्बे मुक्त होकर हमेशा चमकता रहे। आज के दौर में महिलाएं और पुरुष किसी भी क्षेत्र में एक दूसरे से पीछे नहीं है। अगर हम स्किन केयर की बात करें तो वो जितना जरूरी महिलाओं के लिए है उतना ही जरूरी पुरषों के लिए भी है।
जो लोग सोचते हैं कि स्किन केयर और सजना संवरना सिर्फ महिलाओं का काम है वो लोग अपनी सोच बहुत ही जल्द बदल लें। चाहे अच्छा दिखने के लिए कह लो या फिर स्वस्थ रहने के लिए, स्किन केयर दोनों मायनों में बहुत जरूरी है। जिस तरह महिलाएं चाहती हैं कि हर कोई पहली नजर में उन्हें देखते ही आकर्षित हो जाए, ठीक ऐसी सोच पुरुष भी रखते होंगे। इसलिए पुरुषों को भी अपनी स्किन केयर करने की जरूरत है। आज हम आपको ऑयली स्किन के लिए घर में होने वाला फेशियल बता रहे हैं।
कैसे करना है फेशियल
अगर पॉर्लर जाकर किए फेशियल से आपकी स्किन पर रिएक्शन या एक्ने हो जाते हैं तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत है। क्योंकि अब आप ऑयली स्किन के लिए घर में भी फेशियल कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को क्लींजर या किसी फेसवॉश से अच्छी तरह साफ कर लें और फिर पौंछ लें। अब एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें हल्दी, दाल चीनी और ग्रीन टी डाल दें। इस सारी सामग्री को पानी में अच्छी तरह घुलने दें। जब ऐसा हो जाए तो एक तौलिए से अपने सिर को ढकें और इस गर्म पानी की भाप को चेहरे पर आने दें। जितनी देर हो सके आप भाप ले सकती हैं। लेकिन अगर आपसे सहन ना हो पाए तो कुछ देर के लिए बर्तन को अलग रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो चेहरे को तौलिए से अच्छी तरह साफ कर लें। अगर आप सप्ताह में 2 बार भी ऐसा करते हैं तो आपको ऑयली स्किन से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा।