घर में मौजूद चीजों से पुरुष करें अपना सौंदर्य-उपचार

इस स्लाइड शो में स्वयं से करने वाले घरेलू उपचार दिये गये हैं जिनकी मदद से पुरुष अपनी सौंदर्य की सभी जरूरतों को आराम से पूरा कर सकते हैं।
चाहे महिला हो या पुरुष, सुंदर दिखना भला किसे अच्छा नहीं लगता, इसके लिए विभिन्न प्रकार के कॉस्मेटिक चीजों का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन केमिकल युक्त यह कॉस्मेटिक सुंदरता को बढ़ाने की बजाय बिगाड़ देते हैं। इसलिए सुंदर और निखरी त्वचा पाने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल सौंदर्य उपचार के रूप में करना चाहिए। इस स्लाइड शो में स्वयं से करने वाले घरेलू उपचार दिये गये हैं जिनकी मदद से पुरुष अपनी सौंदर्य की सभी जरूरतों को आराम से पूरा कर सकते हैं।
झुर्रियों से बचाव
यूं तो बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों की समस्या आती ही है, लेकिन आजकल की तनावभरी और व्यस्त जिन्दगी के कारण लोगों में बढ़ती उम्र की समस्याएं जल्दी आने लगी हैं। कम उम्र में झुर्रियां की समस्या सुंदरता को बिगाड़ देती है। इस समस्या से बचने के लिए प्राकृतिक उपाय के रूप में दूध का इस्तेमाल करें। इसके लिए 5 कच्चे बादाम को एक कप दूध में रात-भर भिगो दें। फिर सुबह बादाम को पीसकर इसमें थोड़ा और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद भी मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर चेहरे को धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 2-3 बार के लिए दोहराये।
त्वचा को हाइड्रेट करें एक्सफोलिएंट
हर सप्ताह स्क्रब और एक्सफोलिएंट का प्रयोग करने से त्वचा के नीचे की तेल ग्रंथियों की रूकावट दूर होती है। साथ ही यह त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ त्वचा की सतह से मृत कोशिकाओं को हटा देती है। एक्सफोलिएंट के लिए एक चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच वाइट शुगर, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल और एक कटोरी मैश स्ट्रॉबेरी लेकर इन सबका पेस्ट बना लें। फिर इस एक्सफोलिएंट को मृत त्वचा को दूर करने के लिए चेहरे पर धीरे से लगाये। जरूरत के हिसाब से एक सप्ताह में 1-2 बार दोहराये।
डार्क सर्कल
डार्क सर्कल की समस्या महिलाओं को नहीं, पुरुषों को भी होती है। जी हां तनाव, नींद की कमी और कई अन्य कारणों से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं। जो आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। इसके लिए पुदीने के पत्तों को लेकर अच्छे से पीस लें। फिर इस पेस्ट को आंखों के आस-पास काले घेरे पर लगाये। 20 मिनट लगा रहने के बाद धो लें। इस उपाय को कुछ दिन अपनाने से आप अपने डार्क सर्कल को हमेशा के लिए अलविदा कर सकते हैं।
बालों का सौंदर्य
चाहे स्त्री हो या पुरुष, सुन्दर स्वच्छ व घने लहराते बाल न केवल चेहरे को आकर्षक बनाते हैं बल्कि इससे आपका व्यक्तित्व भी आकर्षक बनता हैं। बालों की चमक बरकरार रखने और बालों को मुलायम और सुंदर बनाने के लिए प्राकृतिक उपायों में सिरके से किफायती कुछ भी नहीं। इसके लिए सामान्य रूप से शैंपू करने के बाद बालों में सेब साइडर सिरका लगाये। इसके लिए एक मग पानी में एक चम्मच सिरके की मिला लें। फिर इसे बालों में 5 मिनट तक लगाकर कंडीशनर कर लें। इससे आपके बाल स्वस्थ और चमकदार हो जायेंगे।
आंखों में सूजन
उम्र बढने के कारण भी आंखों के नीचे सूजन आ जाती है। कुछ लोगों में वंशानुगत भी यह समस्या देखने को मिलती है। समस्या के पीछे कारण चाहे कुछ भी हो, लेकिन इसका निदान करना बेहद जरूरी है। क्योंकि यह समस्या चेहरे की सुंदरता को कम कर देती है। इस समस्या से बचने के लिए आप एक अंडे के सफेद हिस्से को अच्छे से फेंट लें। फिर ब्रश की मदद से इस मिश्रण को पफी आंखों पर लगाये। 15 मिनट लगा रहने के बाद इसे धो लें।