BREAKING NEWS
Search

चाय या कॉफी पीने का ये है सही तरीका

दुनिया भर में चाय बड़े शौक से पी जाती है। मगर ये कम लोगों की ही मालूम होगा कि चाय पीने का सही तरीका क्या है। इस खबर में हम आपको चाय पीने का सही तरीका बताएंगे, जो शौक पूरा करने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी अच्छा रहेगा।
चाय के लिहाज से लोगों के व्यक्तित्व के बारे में भी कई बातें पता चलती है। ऐसा कहा जाता है, जो शख्स चाय बनाने के लिए पानी गर्म करने से पहले दूध डालता है। वो अच्छा इंसान नहीं होता है। वहीं जो लोग बिना शक्कर चाय पीते हैं, उनका व्यक्तित्व अच्छा होता है। हालांकि इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है।
ये है चाय पीने का सही तरीका-
आप शौक से चाय पीजिए, मगर इसे पीने से पहले ये जान लीजिए कि उबलने के कितने वक्त बाद चाय पीनी चाहिए। वैज्ञानिक रिसर्च की मानें तो एकदम गर्म चाय नहीं पीनी चाहिए। बहुत गर्म चाय पीने से आपको गले का कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। खासतौर पर ऐसे लोगों को, जो धूम्रपान करने के साथ ही अक्सर शराब पीते हैं। अगर ऐसे लोग लगातार चाय की गर्म प्याली को अपने हलक के नीचे उतारते हैं, तो उन्हें कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।
एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में छपी रिपोर्ट की मानें तो उन लोगों में जो स्मोकिंग के साथ ही शराब के आदी हैं और चाय पीने के भी शौकीन हैं, उनमें गर्म चाय पीने से दूसरों के मुकाबले गले का कैंसर होने की आशंका पांच गुना ज्यादा होती है।
इस तापमान पर ही पीनी चाहिए चाय-
चाय पीने के लिए सही तापमान क्या हो, इसे लेकर कई तरह की रिसर्च हो चुकी है। वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन पिछले दो सालों से इस बात को लेकर चेतावनी दे रहा है कि चाय या कॉफी 65 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म न पिएं। ऐसा नहीं करने वाले लोगों को आहार नली का कैंसर होने की आशंका ज्यादा होती है।
वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन से जुड़ी अंतरराष्ट्रीय एजेंसी, जो कैंसर को लेकर रिसर्च कर रही है, उसके पास भी ऐसे सबूत नहीं हैं कि चाय या कॉफी पीने से कैंसर होता है, मगर ज्यादा गर्म चाय पीने से जरुर इसके होने का खतरा होता है। डॉक्टर क्रिस्टोफर वाइल्ड जोकि इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के डायरेक्टर हैं, ‘उनके मुताबिक आहार नली का कैंसर होने के पीछे कि बड़ी वजह है काफी गर्म पेय पदार्थों को पीना।
रॉयल सोसाइटी ऑफ केमेस्ट्री से भी इस बात की सिफारिश करती है कि चाय तब ही पीनी चाहिए जब उसका तापमान 60 से 65 डिग्री सेल्सियस के बीच हो। वहीं एक और यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट की मानें तो चाय पीने का सही तापमान 60 डिग्री है और उबलने के 6 मिनट बाद ही ऐसा होता है।
वहीं कई एक्सपर्ट का ऐसा मानना है कि कॉफी पीने का असली मजा तभी है, जब उसका तापमान 48 से 60 डिग्री सेल्सियस के बीच हो। ऐसे में चाय या कॉफी पीने से पहले जरुर इन बातों को ध्यान रखें और कोशिश करें कि इन पेय पदार्थों को थोड़ा ठंडा होने के बाद ही पिएं। ताकि स्वाद के साथ ही आपकी सेहत भी ठीक रहे।