चार्जिंग के समय हो जाता है फोन गरम तो ऐसे बचाएं

आजकल स्मार्टफोन लोगों की अहम जरूरतों में से एक हो गया है। स्मार्टफोन के बिना न लोगों की सुबह होती है, न रात। कुछ लोगों की ऐसी भी आदत होती है की वो अपने स्मार्टफोन को हमेशा कंप्यूटर से कनेक्ट कर के रखते हैं। ऐसा करने से आपके समर्टफोन में वायरस आने की आशंका और बढ़ जाती है। इसके साथ ही आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी खराब होती है।
ऐसी ही कई बातें हैं जिनपर स्मार्टफोन की सुरक्षा और बेहतर परफॉरमेंस के लिए हमें ध्यान देना चाहिए। जैसे कि स्मार्टफोन को चार्ज होने के बाद चार्जिंग से तुरंत हटा लेना चाहिए। ऐसा न करने पर फोन में जल्द ही हीटिंग से सम्बंधित परेशानियां आने लगती हैं।
अगर आपका स्मार्टफोन भी चार्ज होते वक्त गर्म हो जाता है, तो इसका समाधना हम इस पोस्ट में देने वाले हैं। ऐसे कई तरीकें हैं जिससे स्मार्टफोन को तेजी से चार्ज किया जा सकता है। यह तरीके आपके स्मार्टफोन को किसी भी तरीके से नुकसान नहीं पहुंचाएंगे और फोन को हीट भी नहीं होने देंगे।

१. ओरिजिनल चार्जर- अपने स्मार्टफोन को उसी चार्जर से चार्ज करें जो फोन के साथ आता है। अगर वो चार्जर खराब हो गया है, तो किसी डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल करने के बजाय ओरिजिनल चार्जर ही खरीदें। इसी के साथ यूनिवर्सल चार्जर से भी मोबाइल चार्ज ना करें। कई बार हम किसी भी चार्जर से अपना मोबाइल चार्ज करने लगते हैं, यह गलत है और ऐसा करने से बचें।

२. फोन का कवर हटा दें- फोन का कवर हटाने से भी हीटिंग की परेशानी से बचा जा सकता है। इसका मतलब की आपका स्मार्टफोन जल्दी भी चार्ज होगा और चार्जिंग के समय ज्यादा गर्म भी नहीं होगा।

३. एयरप्लेन मोड- अगर आप अपने स्मार्टफोन का प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो कोशिश करें की उसे एयरप्लेन मोड पर रखें। एयरप्लेन मोड पर फोन जल्दी भी चार्ज होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एयरप्लेन मोड पर आपका डाटा और कॉल्स काम नहीं करती। इसी के साथ फोन को ऑफ कर के चार्ज करने से भी फोन बहुत जल्दी चार्ज हो जाता है।

४. पावर सेविंग मोड- अगर आप अपने मोबाइल को ऑफ नहीं करना चाहते तो उसे पावर सेविंग मोड पर डाल दें। पावर सेविंग मोड फीचर को इनेबल करने से ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी प्रक्रियाएं काम करना बंद कर देंगी। पावर टर्न ऑन करने पर आपको कोई नोटिफिकेशन भी नहीं मिलेगी।

५. कुछ फीचर्स को करें बंद- जब भी आप अपना मोबाइल चार्ज करें, तो ऐसे सभी फीचर्स को बंद कर दें जो ज्यादा बैटरी खपत करती है। इससे भी हीटिंग की समस्या से निजात मिलेगा।

६. बैटरी सेविंग मोड को रखें ऑन- स्मार्टफोन को चार्ज करते समय हमेशा यह बात ध्यान रखें की बैटरी सेविंग मोड को ऑन रखें। इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ेगी।

७. स्क्च पोर्ट चार्जिंग का ना करें प्रयोग- हम अपना स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए कभी-कभी यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं। इससे स्मार्टफोन की चार्जिंग स्पीड पर बुरा असर पड़ता है।

८. सही टेम्परेचर पर करें चार्ज- सही टेम्परेचर से फोन की बैटरी चार्जिंग कैपेसिटी में कमी आती है। ऐसी स्थिति में बैटरी कंजम्पशन ज्यादा होता है। अगर जरुरी ना हो तो फोन के गर्म होने पर बैटरी चार्ज ना करें, इससे फोन की बैटरी लाइफ बढ़ेगी।