गोरेपन को हमेशा से खूबसूरती को पैमाना माना गया है और इसी खूबसूरती को पाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। महंगी से महंगी क्रीम, लोशन इस्तेमाल करने से लेकर पार्लर जाकर मंहगे फेशियल करवाने तक न जाने क्या-क्या। लेकिन सच यह है कि रंगत केवल एक ही रात में नही बदली ..." />
Breaking News

चिरौंजी : गोरा बनाने के साथ अनचाहे बाल भी हटाएं

गोरेपन को हमेशा से खूबसूरती को पैमाना माना गया है और इसी खूबसूरती को पाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। महंगी से महंगी क्रीम, लोशन इस्तेमाल करने से लेकर पार्लर जाकर मंहगे फेशियल करवाने तक न जाने क्या-क्या। लेकिन सच यह है कि रंगत केवल एक ही रात में नही बदली जा सकती इसमें समय लगता है। लेकिन एक घरेलू उपाय की मदद से आप चेहरे को गोरा बनाने के साथ चेहरे के अनचाहे बालों से भी छुटकारा पा सकते हैं।
आजकल हर कोई चाहता है, वह सबसे सुंदर और आकर्षक लगे और गोरा होना दुनिया में लाखों लोगों की इच्छाओं में से एक है। लेकिन कुछ लोगों की त्वचा जन्म से ही डार्क होती है और कुछ लोग की ज्यादा धूप में रहने के कारण डार्क हो जाती है। यहां तक कि लोगों की जीवनशैली भी त्वचा के रंग को प्रभावित करती है। हालांकि आजकल खूबसूरती पाने और त्वचा को गोरा बनाने के लिए बाजार में अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाते हैं। जिनके प्रयोग से कुछ समय तक ही त्वचा को गोरा बनाया जा सकता है लेकिन साथ ही इसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। और वह सभी की त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं होती है।
अगर आपकी त्वचा का रंग भी डार्क है और आप अपनी त्वचा की रंगत को गोरा बनाने के लिए घरेलू उपायों की खोज कर रहे हैं तो त्वचा को लम्बे समय तक गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए आप चिरौंजी की मदद ले सकते हैं। आइए जानें चिरौंजी चेहरे को गोरा बनाने और अनचाहे बालों को हटाने के लिए कैसे मदद करती है।
गोरापन लाने में मददगार चिरौंजी
चिरौंजी को भला कौन नहीं जानता। यह हर घर में एक सूखे मेवे की तरह प्रयोग की जाती है। इसका प्रयोग भारतीय पकवानों, मिठाइयों और खीर व सेंवई इत्यादि में किया जाता है। चिरौंजी को चारोली के नाम से भी जाना जाता है। चिरौंजी स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिहाज से बहुत अच्छी मानी जाती है। फैटी एसिड से भरपूर चिरौंजी त्वचा को प्राकृतिक तेल भी प्रदान करती है जिससे त्वचा की रंगत निखारती है। इसके अलावा चिरौंजी का पैक त्वचा की रंगत निखारने के साथ चेहरे के मुंहासे, फुंसी और अन्य चर्म रोग दूर करती हैं।
चिरौंजी के फेस पैक के लिए सामग्री
चिरौंजी- 10-12
दूध – एक चम्मच
हल्दी- एक चुटकी
चिरौंजी के फेस पैक लगाने और बनाने की विधि
चिरौंजी के 10 से 12 दानों को रात को दूध में भिगोकर रख दें।
फिर सुबह के समय इसे पीसकर, बारिक पेस्ट बना लें।
इसे पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर, थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।
फिर चेहरे को स्क्रब करते हुए चिरौंजी को हटा दें।
ऐसा करने से त्वचा के अनचाहे बाल भी निकल जाएंगे।
सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का रंग निखर जाएगा।
इस तरह आप कह सकते हैं कि चिरौंजी न केवल स्वादिष्ट मिठाई का एक घटक है, बल्कि त्वचा की रंगत में निखार लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हमारी दादी-नानी इस अद्भुत ड्राई फ्रूट के लाभ से अच्छी तरह परिचित हैं और त्वचा की टोन को हल्का करने के साथ कोमलता और त्वचा की लोच बनाए रखने में इसकी मदद लेती हैं।

Related Posts

error: Content is protected !!