चेहरे के मुताबिक ऐसे बनाएं मेकअप प्लान

अच्छा दिखने के लिए मेकअप जरूरी है, लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है कि मेकअप अच्छा हो। अगर आपके चेहरे के अनुसार मेकअप नही होगा तो आपकी मेहनत बेकार हो जाएगी। इसलिए, मेकअप करते समय फेस शेप का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। कैसे करें फेस कट के हिसाब से मेकअप, आइए हम आपको बता रहे हैं।
राउंड फेस
अगर आपका चेहरा गोल है तो उसमें चिन कम उभरी हुई होती है। इस एरिया की सही ढंग से कंटूरिंग न की जाए तो चेहरा काफी बेजान नजऱ आ सकता है। इसलिए इस तरह मेकअप करें कि चिन को उभारा जा सके।
मेकअप शेड्स : डार्क और लाइट दोनों तरह के शेड्स इस फेस शेप पर अच्छे लगते हैं।
फाउंडेशन : फोरहेड, चीक बोन्स और चिन एरिया पर स्किन से एक टोन हलका और जॉ लाइन पर स्किन से एक टोन डार्क फाउंडेशन चुनें। ऐसा करने से आपका चेहरा पतला नजऱ आने लगेगा।
आई मेकअप : ड्रमेटिक इफेक्ट के लिए डार्क आईशैडो लगाएं। फिनिशिंग टच मस्कारा से दें। अगर दोनों में से कुछ न लगाना चाहें तो सिर्फ आईलाइनर का इस्तेमाल करें।
लिप शेड्स : रेड या रेड बेस्ड कलर्स का चुनाव करें। हलके शेड्स से बचें।
ओवल फेस : यह सबसे कॉमन फेस कट है। इसमें लगभग सभी तरह के मेकअप ट्राई किए जा सकते हैं। अगर लिप्स पर हेवी मेकअप कर रही हैं तो आंखों को न्यूड रखें और अगर आंखों को स्मोकी इफेक्ट देना चाहती हैं तो होंठों को न्यूट्रल रखें।
मेकअप शेड्स : इस फेस शेप पर हर तरह के शेड्स जंचते हैं। कोरल, पिंक या बेज शेड्स का इस्तेमाल बेझिझक कर सकती हैं।
फाउंडेशन : त्वचा से मेल खाता फाउंडेशन चुनें। वैसे फाउंडेशन की जगह बीबी यानी ब्लेमिश क्रीम का इस्तेमाल बेहतर रहेगा।
आई मेकअप : इस शेप पर कई रंग ट्राई किए जा सकते हैं। डार्क आईशैडो से आईलिड पर कंटूरिंग करें। मस्कारा के दो कोट अप्लाई करें। इससे आपको स्मोकी इफेक्ट मिलेगा।
लिप शेड्स : ओवल फेस कट है तो इस पर हर तरह के लिपस्टिक शेड्स जंचेंगे।
लॉन्ग फेस : ऐसे चेहरे वालों का फोरहेड चौड़ा होता है और जॉ लाइन भी बड़ी होती है। इसलिए इस स्थिति में फोरहेड के ऊपर और जॉ के दोनों सिरों में चीक्स के बेस से कंटूरिंग करना सही रहता है। इससे चेहरा आकर्षक दिखने लगता है।
मेकअप शेड्स : कॉपर, वाइन और डीप प्लम जैसे शेड्स इस फेस शेप पर ज्य़ादा फबते हैं।
फाउंडेशन : चेहरे से मेल खाते फाउंडेशन का चुनाव करें। पीच, बेज या पिंक शेड्स चीक्स पर अप्लाई करें।
आई मेकअप : आंखों पर हेवी मेकअप अच्छा लगेगा। इसलिए डार्क शेड्स ही चुनें।
लिप शेड्स : ड्रेस के अनुसार ही लिप शेड का चुनाव करें।