जरूरत के अनुसार सेट करें माउस की स्पीड

computermousenew101120161478781339_storyimageकंप्यूटर पर काम करने के दौरान कई यूजर को महसूस होता है कि उनके माउस की स्पीड कम है जबकि बहुत से यूजर को यह स्पीड ज्यादा भी लगती है। ऐसी स्थिति में कंप्यूटर की सेटिंग में बदलाव कर माउस की स्पीड अपने मनमुताबिक सेट की जा सकती है।
कंप्यूटर पैनल में है सेटिंग
इसके लिए पहले कंप्यूटर के स्टार्ट बटन पर जाएं जो बाईं ओर नीचे की तरफ मिलेगा, उस पर क्लिक करने के बाद ‘कंप्यूटर पैनल’ में जाएं। इसके अंदर हार्डवेयर का विकल्प मिलेगा, उसपर क्लिक करें। हालांकि विंडोज-7 यूजर को माउस वाले विकल्प पर जाना होगा। इसके बाद माउस का डायलॉग बॉक्स खुलेगा। माउस की स्पीड कम या ज्यादा करने के लिए ‘प्वाइंटर ऑप्शन’ के विकल्प को खोलें, उसके अंदर यूजर को ‘सिलेक्ट प्वाइंटर स्पीड’ मिलेगी। ‘स्लो’ की तरफ करने से माउस का प्वाइंटर (कर्सर) धीमा हो जाएगा जबकि ‘फास्ट’ की तरफ बढ़ाने से माउस का प्वाइंटर तेजी से काम करने लगेगा। साथ ही टाइपिंग के दौरान प्वाइंटर नहीं देखना चाहते हैं तो बॉक्स में नीचे की तरफ दिए गए ‘हाइड प्वाइंटर व्हाइल टाइपिंग’ के बॉक्स को अनचेक कर दें। नहीं तो माउस का प्वाइंटर दिखता रहेगा।
फोल्डर खोलने वाला डबल क्लिक भी करें सेट
फोल्डर खोलने के लिए उस पर ‘डबल क्लिक’ करते हैं उन दोनों क्लिक के बीच का समय कम व ज्यादा भी किया जा सकता है। घर के बुजुर्ग कंप्यूटर के किसी फोल्डर को खोलने के लिए उस पर तेजी से ‘डबल क्लिक’ नहीं कर पाते हैं, उनके फायदे के लिए डबल क्लिक की स्पीड को घटाया जा सकता है। इसे नियंत्रित करने के लिए माउस के डायलॉग बॉक्स के अंदर ‘बटन्स’ कैटेगरी का चयन करें। इसमें ‘स्लो’ की तरफ करने से फोल्डर पर धीरे-धीरे दो बार क्लिक करने से फोल्डर खोला जा सकता है वहीं ‘फास्ट’ की तरफ बढ़ाने से फोल्डर खोलने के लिए उस पर तेजी से लगातार दो बार क्लिक करना जरूरी होगा।
डबल क्लिक से बंद करें वर्ड फाइल
एमएस वर्ड की फाइल को झट से बंद करने के लिए वर्ड फाइल में ऊपर की ओर बाईं तरफ दिए गए आइकन पर दो बार क्लिक करने से वह तुरंत बंद हो जाएगा। अक्सर लोग वर्ड फाइल बंद करने के लिए ‘क्लोज’ के बटन पर क्लिक करके बंद करते हैं।
कर्सर का निशान बदलें
माउस का प्वाइंटर तीर के ऊपरी भाग की तरह होता है मगर यूजर चाहें तो उसे बदल सकते हैं। विंडोज-7 यूजर इसके लिए पहले कंप्यूटर पैनल में जाएं, वहां दिए गए माउस के विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करने से नई विंडो खुलेगी जिसमें ऊपर प्वाइंटर का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें। इसके बाद कई चिन्ह दिखाई देंगे जो कंप्यूटर के हैंग होने की स्थिति बताते हैं। प्वाइंटर के तीर का निशान बदलने के लिए उसमें नीचे दी गई सूची में किसी एक का चयन करेेंं और अप्लाई पर क्लिक कर दें। इसके अलावा भी और चिन्ह के विकल्प हैं जो ब्राउज पर क्लिक करने के बाद मिलेंगे।