BREAKING NEWS
Search

जर्दा राइस

घर पर कोई त्यौहार या मूड बदलने के लिये कुछ अलग सा खाने का मन करे तो ज़र्दा राइस से अच्छा और कुछ नहीं।
सामग्री:
गोल्डन सेला चावल – 1 कप (200 ग्राम)
चीनी – 3/4 कप (150 ग्राम)
बादाम – 1/4 कप
काजू – 1/4 कप
किशमिश – 1/4 कप
लौंग – 4
सूखा नारियल – 1/4 कप (लम्बाई में कटा हुआ )
घी – 5-6 टेबल स्पून
इलायची – 6
रेड ऑरेन्ज फूड कलर – 1/4 छोटी चम्मच
केसर – 20-25 धागे
दूध – 1/2 कप
विधि: गोल्डन सेलास़् चावल को अच्छे से साफ करके धोकर 1 घंटे के लिए हल्के गुनगुने पानी में भिगोकर रख दीजिए। 1 घंटे बाद चावल से अतिरिक्त पानी निकाल कर ले लीजिए।
ज़र्दा चावल बनाने के लिए एक बड़े बर्तन को गैस पर रखिए और इसमें 1 लीटर पानी डाल दीजिए। पानी में 1/4 छोटी चम्मच ऑरेन्ज रेड फूड कलर डाल कर उबलने के लिए रख दीजिए।
इसी बीच, काजू को 2 भाग करते हुए और।बादाम को लम्बाई में पतला पतला काटकर तैयार कर लीजिए। इलायची को छीलकर इसके बीज निकाल लीजिए। दूध में केसर के धागे डालकर रख दीजिए ताकि केसर अपना रंग छोड़ दे।
पानी में उबाल आने पर भीगे हुए चावल डाल दीजिए। चावल को ढककर 5 मिनिट पकने दीजिए। इसके बाद, चैक कीजिए। चावल को हमें 80 से 90 प्रतिशत तक ही पकाना है। चावल को बीज-बीच में चैक करते हुए और पका लीजिए।
15 मिनिट बाद चावल हल्के से पककर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए। चावल को छानने के लिए किसी बर्तन के ऊपर छलनी रख दीजिए और छलनी पर चावल को डालकर इन्हें छान लीजिए ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए।
चावल को बनाने के लिए एक बड़ा भारी तले का बर्तन गरम कीजिए। बर्तन में घी डाल दीजिए और घी के पिघलने पर इसमें नारियल, काजू और बादाम डालकर धीमी आंच पर हल्का सा भून लीजिए।
मेवों के हल्के से भुन जाने पर थोड़े से मेवे गार्निश करने के लिए निकाल लीजिए और बाकी मेवे में इलायची और लौंग डालकर हल्का सा भून लीजिए।
इसके बाद, इसमें चावल और चीनी डालकर सभी चीजों को हल्के हाथों से चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर दीजिए। इन चावल पर केसर वाला दूध डाल दीजिए और साथ ही किशमिश डालकर मिक्स कर दीजिए।
चावल को दम देने के लिए चावल को ढककर एकदम धीमी आंच पर 10 से 12 मिनिट तक पकने दीजिए, इसके बाद, चैक कीजिए। ज़र्दा पुलाव बनकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए। पुलाव को 10 मिनिट ढककर रहने दीजिए बाद में, इसे सर्व कीजिए।
ज़र्दा पुलाव परोसने से पहले इस पर बचाकर रखे हुए भुने मेवे डालकर इसे सजाएं और स्वाद से भरपूर ज़र्दा पुलाव को परोसिये और खाइये। ज़र्दा पुलाव को आप फ्रिज में रखकर 3 दिन तक खाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।