BREAKING NEWS
Search

जल्दी गुस्सा आता है तो जरूर खाएं ये फूड्स

गुस्से से बनते-बनते काम बिगड़ जाते हैं, अच्छे-अच्छे रिश्तों में दरार आ जाती है। गुस्से कोई फायदा नहीं बल्कि नुकसान ही है। गुस्से के कारण आप मानसिक और भावनात्मक रूप से बीमार हो सकते हैं। अगर आपको बार-बार गुस्सा आता है, तो कोशिश करें कि उसे नियंत्रित किया जाए। इसे नियंत्रित करने का सबसे आसान तरीका है, कुछ खास खाने की चीजों को खाया जाए। आइए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में जिनका सेवन करके आप अपने गुस्से पर कंट्रोल कर सकते हैं।
केला
केला वैसे भी सेहत के लिए अच्छा होता है और साथ ही आप इसकी मदद से गुस्से पर भी काबू पा सकते हैं। इसमें विटामिन बी और पोटेशियम मौजूद होता है जो आपको रिलैक्स करने का काम करता है। इसलिए अगली बार आपको जब गुस्सा आए, केला उठाएं और धीरे-धीरे उसे खाने लगें।
बादाम
पोषक तत्व भरपूर बादाम को रात को भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से बहुत फायदा मिलता है। बादाम दिमाग की नसों पर तेजी से काम करता है जिससे तुरंत ही गुस्सा काबू में आ जाता है।
नारियल पानी
गुस्सा आने पर ब्लड प्रैशर हाई हो जाता है और शूगर का लेवन भी बढ़ जाता है। कच्चा नारियल खाने से या फिर नारियल पानी पीने से गुस्से पर तुरंत काबू पाया जा सकता है।
अखरोट
अखरोट में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। अखरोट में उच्च मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो ये आपके दिमाग को कूल करने और खुश करने में मदद करता है।
हरी सब्जियां
कैल्शियम और मैग्निशियम से भरपूर हरी ,सब्जियां मांसपेशियों को आराम पहुंचाकर मन को शांत करती हैं। अपने आहार में रोजाना हरी सब्जियां शामिल करें। इससे गुस्सा आना कम हो जाएगा।
डार्क चॉकलेट
चॉकलेट खाने के शौकिन हैं तो आपको बता दें कि यह गुस्से को कंट्रोल करने में मददगार है। जब भी गुस्सा महसूस करें तो थोड़ी सी डार्क चॉकलेट खा लें।