जीरा राइस कुकर में

quick-jeera-rice-sbtJeera Rice Cooker

देशी घी, जीरा और हल्के मसाले साथ पकाया जाने वाला जीरा राइस कुकर में और भी अधिक तुरत फुरत बनाया जा सकता है। उत्तर भारत का पसंददीदा जीरा राइस को हम मेन डिश के रूप में भी परोस सकते हैं और दाल या मनपसंद ग्रेवी के साथ भी।
सामग्री:
बासमती चावल- 1/2 कप से थोडा़ ज्यादा (125 ग्राम)
घी- 1.5-2 टेबल स्पून
नमक- 1/2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
जीरा- 1 छोटी चम्मच
दालचीनी- 1 टुकडा़
बडी़ इलायची- 1 (छील कर दाने निकाल लीजिए)
लौंग- 2
काली मिर्च- 5-6
हरा धनिया- 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
विधि: चावल को साफ कीजिये और धोकर 1/2 घंटे के लिये पानी में भिगो दीजिये। आधा घंटे बाद चावल से अतिरिक्त पानी निकाल कर हटा दीजिये। कुकर में घी डालकर गरम कीजिये, घी गरम होने पर जीरा डालकर हल्का सा भूनिये, साबुत मसाले- दाल चीनी, काली मिर्च, लौंग और इलायची के बीज निकाल कर डाल दीजिये और हल्का सा भून लीजिये, अब भीगे हुये चावल डाल दीजिये।
चावलों को मसाले में मिलाते हुये और चमचे से लगातार चलाते हुये भून लीजिये। अब 1 कप पानी डाल दीजिये, नमक भी डाल दीजिये और अच्छी तरह मिला दीजिये,।
कुकर का ढककन लगाकर चावलों को सीटी आने से पहले तक पकने दीजिए (लगभग 2.5 मिनिट में कुकर में सीटी का प्रैशर बन जाता है) और जैसे ही प्रैशर बने गैस बंद कर दीजिए।
कुकर का प्रैशर खत्म होने पर चावलों को खोलिये और चावलों को चैक कीजिये। चावल नरम और लम्बे हो गये हैं, चावलों को अच्छी तरह चला दीजिये। चावल बन चुके हैं इन्हें प्याले में निकाल लीजिए। जीरा राइस के ऊपर हरा धनिया डालकर सजा दीजिये। खिले-खिले जीरा राइस तैयार हैं, इन्हें आप किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी या दाल के साथ परोसिये और खाइये