जॉब इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो ये बातें जरूर जान लें

आज के युवा नौकरी तलाशने के दौरान ऐसी कंपनीज का चुनाव कर रहे हैं, जहां उन्हें अपने विकास की गुंजाइश दिखाई देती है। कंपनीज भी इंटरव्यू प्रक्रिया को कुछ इस तरह तैयार कर रही हैं, जिससे कि लोगों के कौशल, पदानुसार योग्यता व कार्यक्षमता को परखा जा सके। इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले पुख्ता तैयारी बहुत जरूरी है। जानें बदलते दौर में खुद को इंटरव्यू के लिए कैसे तैयार करें।
दें सटीक जवाब : आम तौर पर इंटरव्यू की शुरुआत ही इस बात से होती है कि अपने बारे में कुछ बताएं। अधिकतर उम्मीदवार बस इसी सवाल में फंस जाते हैं व अपनी जीवन कहानी बताने लगते हैं। होना यह चाहिए कि आप बात की शुरुआत अपने वर्तमान से करें और उन्हें बताएं कि संबंधित पद के लिए आप क्यों योग्य हैं।
सोच-समझकर बोलें : इंटरव्यू में अक्सर देखा जाता है कि कई उम्मीदवार सवाल को सही तरह से समझ ही नहीं पाते हैं। फिर भी, वे डर की वजह से साक्षात्कारकर्ता से सवाल दोबारा स्पष्ट करने की बात नहीं कह पाते। वे सोचते हैं कि कहीं साक्षात्कारकर्ता बुरा न मान जाए या उसे यह न लगे कि हम उसकी बात को ध्यान से नहीं सुन रहे थे। मगर ऐसा नहीं है। आप प्रश्न दोहराने के लिए कह सकते हैं।
ठीक रखें बॉडी लैंग्वेज : इंटरव्यू में यह भी देखने को मिलता है कि जब आपसे कोई सवाल पूछा जाता है, तो उस समय या तो आप फर्श की तरफ देख रहे होते हैं या फिर टेबल को। इसे आत्मविश्वास की कमी के तौर पर भी देखा जा सकता है। इसलिए इंटरव्यू बोर्ड के सदस्यों के साथ आई कॉन्टैक्ट जरूर बनाकर रखें।
रिज्यमूे का अध्ययन: इंटरव्यू के दौरान कई दफा साक्षात्कारकर्ता कुछ सवाल आपके रिज्यूमे को देखकर भी पूछ लेते हैं। इसलिए आपको अपने रिज्यूमे में एक बार यह जरूर देखा लेना चाहिए कि आपने जिन बातों का जिक्र किया है, वे संबंधित पद के लिए उपयोगी हैं या नहीं। साथ ही, कुछ संभावित सवालों के जवाब भी तैयार रखें।
कार्य प्रदर्शन का ब्योरा : किसी भी साक्षात्कारकर्ता को आप सिर्फ हवा-हवाई बातों से ही संतुष्ट नहीं कर सकते। कोशिश करें कि कुछ ऐसी बातें उदाहरण देकर बताएं, जिससे वह आपके स्किल और अनुभव का व्यवहारिक आकलन कर सके।
कंपनी होमवर्क : इंटरव्यू में जाने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च जरूर कर लेना चाहिए। इंटरव्यू में इस बारे में भी आपकी जानकारी परखी जा सकती है।