टी टाइम स्नैक्स के लिए बेस्ट है ब्रेड समोसा, ऐसे बनाएं

ब्रेड समोसा बनाने में बहुत आसान है। हालांकि इसे भी आम समोसे की तरह ही बनाया जाता है, लेकिन इसमें मैदे रोटी की जगह ब्रेड की रोटी में भरावन भरा जाता है।
आवश्यक सामग्री
8-10 ब्रेड स्लाइस
3 उबले हुए आलू
आधा कप प्याज, बारीक कटी हुई
आधा कप उबली मटर
एक बड़ा चम्मच बारीक कटी धनियापत्ती
एक बड़ा चम्मच धनिया पाउडर
आधा छोटा चम्मच गरम मसाला
एक छोटा चम्मच अमचूर पाउडर
2-3 हरी मिर्च, बारीक काट लें
एक बड़ा चम्मच जीरा
स्वादानुसार नमक
स्वादानुसार चाट मसाला
आवश्यकतानुसार तेल
एक बाउल
एक तवा/पैन
एक कड़ाही
विधि: एक पैन में आलू रखकर अच्छी तरह मसल लें। इसके बाद पैन में 2 चम्मच तेल डालकर गरम होने के लिए मीडियम आंच में रखें। जब तेल गरम हो जाए तो इसमें जीरा डालकर तड़काएं।
जब जीरा तड़कने लगे तो तेल में प्याज और हरी मिर्च डालकर 2-3 मिनट तक चलाते हुए भूनें। इसके बाद मटर और आलू डालकर 4-5 मिनट और भूनें। आलू में अमचूर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला डालकर 2 मिनट तक चलाते हुए मिक्स करें। फिर इसमें नमक और धनियापत्ती डालकर मिलाएं और आंच बंद कर दें। जब तक मिश्रण ठंडा हो रहा है ब्रेड के किनारों को काट लें। ब्रेड को बेलन से बेलकर चिपटा कर लें और तिकोने आकार में काट लें।
ब्रेड का एक तिकोना टुकड़ा लेकर इसके दो किनारों पानी लगाकर कोन बना लें। इसमें आलू का मसाला भरकर ऊपरी कोने पर पानी लगाएं और चिपकाकर समोसे का आकार दे दें। इसी तरीके से बाकी ब्रेड की स्लाइसेस से भी समोसा बना लें।
कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच में गरम होने के लिए रखें। जब तेल गरम हो जाए तो इसमें 2-3 समोसे डालकर दोनों तरफ सुनहरा होने तक तलकर निकाल लें। इसी प्रोसेस से बाकी समोसों को भी तल लें। तैयार ब्रेड समोसों को हरी चटनी और सॉस के साथ खाएं व खिलाएं।