BREAKING NEWS
Search

टूटते बालों को सिर्फ 1 दिन में रोकते हैं ये घरेलू उपाय

आजकल के प्रदूषण भरे माहौल और बिगड़ते लाइफस्टाइल के चलते बालों का टूटना बहुत ही आम समस्या हो गई है। अगर बालों की देखभाल सही तरह से न की जाये तो बाल तो बाल टूटने के साथ ही रफ भी होने लगते हैं। लाइफस्टाइल के साथ ही बालों को गहरा संबंध हमारी डाइट से भी होता है। जो लोग पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेते हैं उनके बाल अपेक्षाकृत हेल्दी रहते हैं। हालांकि बाल गिरने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- अनुवांशिक कारण, तनाव, इन्फेक्शन, हार्मोन्स का असंतुलन, अपर्याप्त पोषण, विटामिन और पोषक पदार्थों की कमी, दवाओं के साइड इफेक्ट्स और लापरवाही बरतना आदि।
इसके साथ ही घटिया साबुन और शैंपू के प्रयोग से भी बाल टूटते हैं। हालांकि प्रतिदिन लगभग 100 बाल झडऩा आम बात है लेकिन यदि इससे अधिक बाल झड़ते हैं तो ये खतरे की घंटी की ओर इशारा करता है। आज हम आपको टूटते बालों को बचाने और बालों को मजबूत बनाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।
दही और नींबू
दही और नींबू का मिश्रण बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए दही में नींबू का रस मिलाकर तैयार कर लें। इस पेस्ट को नहाने से पहले अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिए। ये मिश्रण बालों को टूटने से बचाने के साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।
मेंहदी है फायदेमंद
बालों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें भरपूर पोषण की जरूरत होती है। मेंहदी में भरपूर पोषण होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है, इसलिए बालों में मेहंदी लगानी चाहिए। ऐसे में आप कभी कभी बालों में मेहंदी भी लगा सकते हैं। अगर आप मेंहदी को अंडा और दही मिलाएंगे तो ये पेस्ट और भी ज्यादा फायदा करेगा।
दही
गिरते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है। इसके लिए बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीलिए।
तनाव से रहें दूर
गिरते बालों को झडऩे से रोकने के लिए आपका लाइफस्टाइल भी जिम्मे आपको अपने आहार-योजना पर ध्यान रखना चाहिए। खाने-पीने की कमी से भी आपके बाल गिर सकते हैं। तनाव से दूर रहिए, धूम्रपान, एल्कोहल आदि का सेवन ना कीजिए। अगर इन नुस्खों के प्रयोग के बाद भी बालों का गिरना बंद न हो तो चिकित्सक से संपर्क कीजिए।