डेरा सच्चा सौदा प्रबंधन ने जमा कराए हथियार

– 14 रिवॉल्वर, 9 गन और 4 राइफलें थाने में जमा
सिरसा। सिरसा के सदर थाना में डेरे की ओर से 27 लाइसेंसी हथियार जमा कराए गए, 40 अभी बाकी है। पुलिस लगातार डेरे पर दबाव बना रही है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की सख्ती के बावजूद डेरा सच्चा सौदा प्रबंधन से अब तक महज 27 हथियार ही थाने में जमा कराए जा सके हैं, जबकि 67 लाइसेंसी हथियार डेरे के नाम हैं। डेरा प्रबंधन ने शनिवार शाम तक की मोहलत मांगी थी। वह वक्त भी पूरा हो गया। इसके बाद सदर थाने की पुलिस टीम ने डेरा हेडक्वार्टर जाकर स्थिति का जायजा लिया। डेरा सच्चा सौदा प्रबंधन की ओर से सिरसा सदर थाना में दी गई लिस्ट मुताबिक 67 लाइसेंसधारी हथियारों में से 27 सदर थाने में जमा कराए गए हैं। इनमें 14 रिवॉल्वर, 9 गन और 4 राइफलें हैं।
सदरथाना प्रभारी दिनेश कुमार के मुताबिक डेरा के 10 लाइसेंसधारी हथियारों के लाइसेंस रद्द भी हो चुके हैं। कुछ डेराप्रेमियों में से कुछ पास भी लाइसेंसशुदा हथियार हो सकते हैं। उनकी डिटेल आनी बाकी है। थाना प्रभारी ने कहा कि आदेश मिलते ही हथियारों की तलाश के लिए डेरे में सर्च अभियान चलाएंगे। 25 अगस्त को पंचकूला में डेरा मुखी गुरमीत सिंह राम रहीम के काफिले में हथियारों के साथ आए सिक्योरिटी गार्ड पर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने सवाल उठाया था। सरकार से कोर्ट ने 29 अगस्त को पूछा था कि किसके आदेश पर प्राइवेट गार्ड पंचकूला में घुसे। साथ ही निर्देश दिया गया था कि सरकार सुनिश्चित करे कि किसी भी नामचर्चा घर में कोई भी हथियार रहे।
प्रशासन चाहे तो डेरे मेंं चला ले सर्च अभियान : विपसना
सिरसा। डेरे की चेयरपर्सन विपसना इंसां ने कहा कि प्रशासन चाहे तो डेरे में अपना सर्च अभियान चला सकता है। यह उनका काम है। यह बात विपसना ने डेरा प्रबंधन व प्रशासन के बीच हुई बैठक के बाद पत्रकारों से कही। इससे पहले रविवार शाम डेरा प्रबंधन व प्रशासन की उच्चस्तरीय बैठक एसपी कार्यालय में हुई। बैठक में प्रशासन ने पूछा कि डेरे में वर्तमान में कितने लोग मौजूद हैं उनकी नामवार सूची दी जाए। डेरे के नाम कितने हथियार हैं और प्रशासनिक निर्देशों के बाद कितने जमा करवाए गए हैं और कितने अभी शेष हैं और बाकी हथियारों को कब तक जमा करवाया जाएगा। इसके अलावा डेरा प्रबंधन समिति सदस्यों से यह भी पूछा गया कि डेरा के कितने बैंक अकाउंट हैं उनकी डिटेल दी जाए। इससे प्रशासन यह जानकारी जुटा पाएं कि डेरा के पास कितनी संपत्ति है।