तकनीकी खामी के चलते पटरी से उतरा रेल इंजन

– सूरतगढ़ थर्मल के पास के हुई घटना, दोपहर बाद आवागमन सुचारू
श्रीगंगानगर। सूरतगढ़ में सुपर पावर थर्मल प्लांट की ओर जा रही रेलगाड़ी का इंजन बिरधवाल स्टेशन के पास शुक्रवार सुबह तकनीकी खामी के चलते पटरी से उतर गया। घटना की जानकारी मिलने पर रेलवे विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। दोपहर बाद इंजन को सही कर इस मार्ग पर आवागमन सुचारू करवाया गया। बीकानेर से रेलवे के एडीआरएम भी सूचना मिलने पर सूरतगढ़ पहुंचे।
जानकारी के अनुसार आज सुबह पांच बजे थर्मल पावर प्लांट की ओर जा रही रेलगाड़ी का इंजन पटरी से नीचे उतर गया। बताया जा रहा है कि यह रेल इंजन सूरतगढ़ थर्मल प्लांट में कोयला लेकर जाने वाले मालगाड़ी के डिब्बों को लेने के लिए सूरतगढ़ से रवाना हुआ था। रास्ते में बिरधवाल स्टेशन के पास पटरी पर ट्रेक को चेंज करते समय इलेक्ट्रोनिक कांटे में आई तकनीकी खामी के चलते इंजन पटरी से नीचे उतर गया। सुबह पांच बजे हुई इस घटना की जानकारी मिलने पर रेलवे अधिकारी-कर्मचारी मौके पर पहुंचे।
इन्होंने इंजन को पटरी पर लाने के लिए प्रयास शुरू किये। इसके लिए लालगढ़ से क्रेन भी मंगवाई गई। घटना की जानकारी मिलने पर बीकानेर से एडीआरएम सुशील चन्द्र सहित अन्य अधिकारी भी सूरतगढ़ पहुंचे और उतरे हुए रेल इंजन को व्यवस्थित करने के प्रयास किए। रेलवे की सूरतगढ़ टीम द्वारा किये गये प्रयासों के चलते दोपहर 12.15 बजे उक्त रेल इंजन को पटरी पर वापिस लाया गया। इसके बाद हाईड्रोलिक टेस्ट कर ट्रेक पर मालगाड़ी को रवाना कर ट्रायल किया गया। मालगाड़ी के सही सलामत गुजरने के बाद इस मार्ग पर रेल आवागमन सुचारू किया गया। पटरी से रेल इंजन उतरने की वजह से इस दौरान बीकानेर-सूरतगढ़ मार्ग पर जम्मूतवी एक्सप्रेस और कोटा एक्सप्रेस को रोक लिया गया। बताया जा रहा है कि रेल इंजन के पटरी से उतरने से रेलवे को कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है।