तिल सूजी की बर्फी

सर्दी के मौसम में स्वास्थ्यवर्धक तिल के व्यंजन पारंपरिक रूप से बनाए जाते हैं। तो क्यूं ना आज ज़ायके से भरपूर तिल सूजी की बर्फी बनाकर सभी को खिलाई जाए।
सामग्री:
तिल – 1 कप (150 ग्राम)
सूजी – 1 कप (180 ग्राम)
चीनी – 1 कप (225 ग्राम)
घी – 1/2 कप (125 ग्राम)
पिस्ते – 1 टेबल स्पून
बादाम – 1 टेबल स्पून
घी – 2 टेबल स्पून
इलायची पाउडर – 1 छोटी चम्मच
विधि: बर्फी बनाने की शुरूआत तिल भूनने से कीजिए। इसके लिए पैन गरम कीजिए। इसमें तिल डालकर लगातार चलाते हुए तिल को हल्का सा फूलने और जरा सा रंग में बदलाव आने तक भून लीजिए। भुने तिल को प्लेट में निकाल लीजिए।
कढ़ाही में घी डालकर इसमें सूजी डाल दीजिए और सूजी को लगातार चलाते हुए धीमी-मीडियम आंच पर हल्की ब्राउन होने और अच्छी महक आने तक भून लीजिए। सूजी भुन जाने पर इसे भी प्लेट में निकाल लीजिए। पिस्तों को पतला-पतला काट लीजिए और बादाम को भी बारीक काटकर तैयार कर लीजिए।
चाशनी बनाएं
पैन में चीनी और 1/3 कप पानी डालकर चीनी के पानी में घुलने के बाद 1 से 2 मिनिट तक पकाएं। चाशनी में से तार निकलने पर चाशनी बनकर के तैयार है। गैस धीमी कर दीजिए और इसमें भूनकर रखी हुई सूजी और तिल डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए।
इलायची पाउडर और बारीक कटे हुए बादाम डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए। फिर, गैस बंद कर दीजिए और मिश्रण को थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए। एक थाली को थोड़े से घी से चिकना कीजिये। मिश्रण को थाली में डालकर फैलाइये और बारीक कटे हुए पिस्तों से इसे सजा दीजिए। बर्फी को ठंडा करने के लिये रख दीजिये। मिश्रण के जम जाने पर इसे चाकू की सहायता से अपने मनपसन्द आकार के टुकड़ों में काट लीजिये।
तिल सूजी की स्वादिष्ट बर्फी तैयार है। बर्फी को एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रखिये और 1 माह तक जब भी आपका मिठाई खाने का मन हो, बर्फी निकालिये और खाइये।