तुरंत गुलाब की तरह चेहरा चमकाता है टमाटर का मास्क

गर्मियों में स्किन का ढल और ड्राई होना आम बात है। लेकिन मौसम चाहे कुछ भी हो हर कोई हमेशा खूबसूरत और कूल दिखना चाहता है। जो लोग अक्सर बिजी रहते हैं वो अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसके चलते ऐसे लोगों को मजबूरन अपने चेहरे की ताजगी को बरकरार रखने के लिए हजारों रुपये ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में खर्च करने पड़ते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं जो बहुत आसान और जल्दी से बनने वाला है। इस नुस्खे का नाम है टमाटर का फेसपैक। जी हां, टमाटर का फेसपैक चेहरे पर निखार लाने का एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जो शुरुआती दिनों में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाना है ये फेसपैक।
टमाटर और शहद
टमाटर के मास्क को आप शहद के साथ भी ट्राई कर सकते हैं। टमाटर और शहद का मिश्रण चेहरे की खूबसूरती को काफी हद तक बढ़ा देता है। इसे बनाने के लिए आपको 1 छोटा टमाटर, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस चाहिए। अब एक कटोरी में टमाटर का पल्प लें और उसके साथ शहद और नींबू को मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 मिनट सूखने के बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही यह नुस्खा चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करता है।
टमाटर और ऑलिव ऑयल
टमाटर और ऑलिव ऑयल का पेस्ट लगाने से चेहरे पर तुरंत निखार आता है। यह मिश्रण चेहरे के दाग—धब्बों को भी दूर करता है। जिन लोगों को मुंहासों की समस्या होती है उनके लिए यह मिश्रण बहुत फायदेमंद है। इस पैक को बनाने के लिये टमाटर के पल्प में 1 चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं और चेहरे तथा गर्दन पर लगा कर 10 मिनट के लिए सूखने दें। अब पानी से चेहरा धो लें।
टमाटर और दही
टमाटर और दही दोनों ही ऐसी चीजें हैं जिनसे चेहरे की रंगत को बढ़ाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए लगभग 2 चम्मच टमाटर का पल्प, 1 चम्म्च दही और 1 चम्म्च नींबू, आधी चुटकी हल्दी और 1 चम्म्च शहद लें। अब एक कंटेनर में सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल को खत्म करने के लिए यह पेस्ट बहुत कारगार है।
टमाटर और एलोवेरा
इन दोनों का मिश्रण चेहरे के लिए लाजवाब है। इस पेस्ट को बनाने के लिए 1 चम्मच टमाटर के पल्प में 1 चम्मच ऐलोवेरा का गुदा मिलाएं। फिर पेस्ट को चेहर पर लगा कर 10 मिनट तक छोड़ दें। डार्क सर्कल और डार्क स्पॉट दूर करने के लिये यह मास्क अच्छा है।