BREAKING NEWS
Search

दांतों को रखना है स्वस्थ और सफेद, तो कभी न खाएं ये चीजें

दांत हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। साफ, सफेद और स्वस्थ दांत आपकी मुस्कुराहट में चार चांद लगा देते हैं, वहीं पीले, अस्वस्थ और खराब दांतों के कारण कई बार आपको हंसते-मुस्कुराते या किसी से बात करते हुए शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। खान-पान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिनका ज्यादा इस्तेमाल आपके दांतों को खराब कर सकता है। इन आहारों का सेवन जरूरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए और अगर आप इन्हें खाते भी हैं, तो खाने के तुरंत बाद कुल्ला कर लेना चाहिए।
कैंडी
बच्चों के साथ-साथ खट्टी-मीठी और चटपटी कैंडी के दीवाने कई बार बड़े भी होते हैं। कुछ कैंडीज दांतों में चिपक जाती हैं और इन्हें छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। खाते हुए आपको कई बार एहसास होता है कि आपको मुंह की सारी कैंडी खत्म हो गई है मगर फिर भी दांतों के कोनों और गड्ढों में और ऊपरी पर्त पर ये मौजूद रहती हैं। इन कैंडीज को ज्यादा खाने से दांत कमजोर हो जाते हैं और पीले होकर धीरे-धीरे सडऩे लगते हैं। इसलिए अगर आपको अपने और अपने बच्चे के दांतों की चिंता है, तो इन कैंडीज को खाना आज ही बंद कर देना चाहिए।
व्हाइट ब्रेड
व्हाइट ब्रेड को सादा खाना भी आपके दांतों के लिए ठीक नहीं है। दरअसल ब्रेड को रिफाइंड मैदे से बनाया जाता है इस कारण इसे खाते समय ये दांतों में चिपकता है और इसके कणों को पूरी तरह छुटाना मुश्किल होता है। इसके अलावा व्हाइट ब्रेड्स एक तरह से कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो खाते ही लार के साथ मिलने पर शुगर में टूटना शुरू कर देते हैं। इस कारण ये दांतों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। हालांकि ब्रेड को बटर के साथ सेंककर और इसे थोड़ा सा पकाकर खाया जा सकता है मगर फिर भी इसका ज्यादा प्रयोग आपके दांतों और सेहत के लिए बहुत अच्छा नहीं है।
कॉफी
कॉफी में एसिडिक गुण होते हैं। आप जब कॉफी पीते हैं तो इससे आपके मुंह का पीएच काफी घट जाता है। अगर आप ज्यादा कॉफी पीते हैं तो इससे दांत कमजोर और खोखले होने लगते हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि कॉफी डार्क ड्रिंक होती है यानि इसे लगातार ज्यादा मात्रा में पीने से दांतों पर एक पर्त बन जाती है। इस पर्त को सामान्य तरीकों से नहीं मिटाया जा सकता है। इसके लिए फिर आपको दंत चिकित्सक की मदद लेनी पड़ती है।
कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन भी आपके दांतों और लिवर के स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा नहीं है। कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर घुला होता है। इसके अलावा इन्हें कार्बोनेटेड पानी से बनाया जाता है इस कारण ये भी एसिडिक होते हैं। एसिडिक होने के साथ-साथ शुगर घुला होने से ये दांतों को काफी नुकसान पहुंचाता है। इससे दांत कमजोर हो जाते हैं और मसूड़ों से उनकी पकड़ कमजोर होती है। कोल्ड ड्रिंक की एक सिप लेने पर ये कम से कम 20 मिनट तक दांतों को प्रभावित करती रहती है।
चिप्स
आलू के पैकेटबंद चिप्स में ढेर सारा स्टार्च होता है। जब आप चिप्स खाते हैं तो इसके कण दांतों के बीच में मौजूद जगहों पर चिपक जाते हैं। स्टार्च होने के कारण ये कण बैक्टीरिया के लिए सबसे अच्छा भोजन होते हैं। ये बैक्टीरिया आपके दांतों को भी नुकसान पहुंचाते हैं और इससे आपके दांत कमजोर होकर सड़ भी सकते हैं। आप जब भी चिप्स खाते हैं उसके बाद अच्छे से कुल्ला जरूर करें, ताकि दांतों में मौजूद ज्यादा से ज्यादा कण निकल जाएं।