दिल की बीमारी से बचाते हैं ये टिप्स

आज जिस तरह का हमारा खानपान है और जिस तरह की लाइफ हम जी रहे हैं, उससे कोलेस्ट्रॉल बढऩा एक आम समस्या है। यही बढ़ा हुआ भविष्य में कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों को न्यौता देता है। इस न्यौते पर इन तरीकों से लगाएं विराम।
संतरे या मौसमी का जूस
संतरे और मौसमी के जूस में प्रचूर मात्रा में विटामिन-सी, पोटेशियम और आयरन होता है। इसलिए रोजाना 2 से 3 ग्लास संतरे व मौसमी का जूस पिएं। इस जूस से मुंह में अत्यधिक मात्रा में लार बनती है, जिससे भोजन आसानी व जल्दी से पच जाता है। जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती।
बैंगन की सब्जी
अभी बैंगन मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। इसलिए बैंगन की सब्जी खूब खाएं। अपने खाने में बैंगन को शामिल करें। इसमें किसी प्रकार का वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। इस कारण इसके खाने से मोटापा नहीं बढ़ता। इसलिए बिना कोलेस्ट्रॉल की चिंता किए बैंगन की सब्जी खाएं।
आंवला का चूर्ण
आंवला तो हर मर्ज की दवा है। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, बालों का झडऩा… आदि सारी बीमारियां ठीक कर सकता है। इसलिए दिल की बीमारियों से बचने के लिए रोज सुबह एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर पिएं। इससे पेट की बीमारी नहीं होगी। कब्ज नहीं होता व प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।
प्याज और लहसुन
कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में यह दोनों चीजें काफी सहायक हैं। इसलिए सब्जी व खाने में प्याज और लहसुन जरूर शामिल करें। इसके अलावा अगर कोलेस्ट्रॉल अगर बढ़ा हुआ है तो एक चम्मच प्याज या लहसुन के रस में शहद मिलाकर रोज पिएं। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।
एक्सरसाइज करें
स्वस्थ लाइफ के लिए एक्सरसाइज काफी जरूरी है। रोजाना सुबह 30 मिनट एक्सरसाइज करें। अगर 30 मिनट ज्यादा हैं तो सुबह-शाम 15-15 मिनट एक्सरसाइज करें। ये 30 मिनट की एक्सरसाइज शरीर को मजबूती बनाती है और हर तरह को बीमारियों को दूर रखती है।