दूधी का हलवा

दूधी जिसे आम भाषा में लौकी कहा जाता है इससे विभिन्न प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं। आज हम मिल्क पाउडर का उपयोग करते हुए दूधी का हलवा बनाएंगे जोकि स्वाद में काफी बेहतरीन होता है और कम समय में तैयार भी हो जाता है।
सामग्री:
लौकी – 1 किलो
चीनी – 1 कप (250 ग्राम)
मिल्क पाउडर- 1 कप (200 ग्राम)
घी – 1/2 कप (100 ग्राम)
काजू – 20-25
बादाम -20-25
इलायची – 7
विधि: हलवा बनाने के लिए सबसे पहले लौकी के डंठल को काटकर हटा दीजिए और इसे छीलिए। लौकी को 3-4 इंच के बड़े टुकड़ों में काटकर साफ पानी से धो लीजिए।
इसके बाद, लौकी को चारों तरफ से कद्दूकस कर लीजिए, इसके बीच के नरम भाग और बीज को हटा दीजिए।
बादाम को लम्बे लम्बे टुकड़ों मे काट कर तैयार कर लीजिए, काजू को भी इसी तरह लम्बाई में काटते हुए टुकड़े कर लीजिए और कुछ काजू को दो टुकड़े करते हुए काट लीजिए। इलायची को छीलकर इसके बीजों का पाउडर बना लीजिए।
हलवा बनाने के लिए पैन को गैस पर गरम करने रख दीजिए और पैन में 1/2 कप घी डाल कर गरम होने दीजिए। घी के गरम होने पर इसमें कटे हुए काजू और बादाम डाल कर हल्का सा भून लीजिए। काजू के हल्का सा कलर बदल जाने पर काजू बादाम भुन कर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए और इन्हें प्याली में निकाल लीजिए।
फिर से गैस ऑन कीजिए और बचे हुए घी में लौकी डाल दीजिए और लौकी को 2-3 मिनिट लगातार चलाते हुए भून लीजिए। 3 मिनिट बाद लौकी को ढककर 5 मिनिट के लिए धीमी-मध्यम आंच पर पकने दीजिए।
5 मिनिट बाद लौकी को चैक कीजिए तथा लौकी को अच्छे से मिक्स कर दीजिए। लौकी के हल्के से पकने के बाद लौकी को फिर से ढककर 5 मिनिट के लिए पकने दीजिए।
5 मिनिट बाद लौकी को दोबारा चैक कीजिए। लौकी पककर तैयार है। लौकी में 1 कप चीनी डालकर मिक्स कीजिए। और 2 मिनिट के लिए ढककर पका लीजिए।
2 मिनिट बाद जब आप लौकी को चैक करेंगे, तब लौकी में से काफी जूस निकल आया है। गैस धीमी कर लीजिए और लौकी में थोडा़-थोडा़ मिल्क पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स करते रहिए ताकि गुठलियां न पड़ें। 2-3 मिनिट तक पका लेने के बाद जूस काफी कम हो जाता है। फिर इसमें भुने हुए काजू और बादाम डाल दीजिए और थोड़े से काजू बादाम बचा लीजिए। साथ ही इलायची पाउडर डाल कर मिक्स कर दीजिए।
हलवा अच्छा गाढ़ा बनकर तैयार है गैस बंद कर दीजिए और हलवे को प्याले में निकाल लीजिए। हलवा लगभग 20 मिनिट में बनकर तैयार हो जाता है। दूधी के स्वादिष्ट हलवे के ऊपर बचा कर रखे भुने हुए काजू और बादाम डाल कर हलवे को सजा दीजिए और इसे गरमागरम सर्व कीजिए।