BREAKING NEWS
Search

दो एक्सरसाइज से हफ्तेभर में पाएं लम्बे और घने बाल

आजकल के बिगड़े लाइफस्टाइल में हर कोई पतले और टूटते बालों से परेशान है। ऑफिस के प्रेशर और पर्सनल लाइफ के स्ट्रेस के चलते अगर आपके भी बाल हद से ज्यादा टूट रहे हैं या बढ़ नहीं रहे हैं तो चिंता की बात नहीं है। क्योंकि आजकल के वातावरण में ऐसा अधिकतर सभी के साथ हो रहा है। बाल झडऩा काफी हद तक हमारे खानपान और लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। आपका जैसा लाइफस्टाइल होगा वैसे ही आपके बाल होंगे। इसलिए आज हम आपको बाल बढ़ाने के लिए 2 ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं जो जल्दी से बालों को बढ़ाने और घने करने के लिए रामबाण है। आज तक आप लोगों ने बाल बढ़ाने के लिए कई तरह के आहार और तेल के बारे में पढ़ा होगा। लेकिन आज हम इस लेख में आपको बाल बढ़ाने के लिए सिर्फ 2 ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें करने से 10 दिन में ही बालों की ग्रोथ में अंतर दिखता है।
बालों का झडऩा एक आम समस्या है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना बहुत बड़ी गलती है। ऐसा करने से गंजेपन की नौबत आ सकती है। कई बार किसी गंभीर रोग के कारण या फिर महिलाओं में प्रसव होने के कारण बाल झड़ते हैं। लेकिन यदि आप अपने बालों की सही देखभाल करेंगें और संतुलित खानपान लेंगे तो निश्चित तौर पर आपके बाल अच्छे रहेंगे। सॉफ्ट, हेल्दी व खिले-खिले बाल ही इनके हेल्दी होने की निशानी है। आइए जानें क्या हैं वो 2 एक्सरसाइज।
हेयर एक्स्पर्टों का कहना है कि दोनों हाथों के नाखुनों को आपस में हल्का हल्क रगडऩे से बाल बहुत जल्दी बढ़ते हैं और हेल्दी भी होते हैं। कुछ लोगों को ये बात जरूर फनी और बकवास लग रही होगी लेकिन ऐसा नहीं है। ये एक्सरसाइज वाकई बहुत फायदेमंद है। इस एक्सरसाइज को नियमित करने से हमारे शरीर के हॉर्मोंस चेंज होते हैं और बाल जड़ से मजबूत होते हैं। इस एक्सरसाइज का सबसे अच्छा फायदा ये है कि आप इसे भरी हुई मेट्रो, बस या फिर पैदल चलते हुए भी कर सकते हैं। ऑफिस में भी आप काम के साथ-साथ इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को आप दिन में जितनी बार करें उतना अच्छा है।
दूसरी एक्सरसाइज भी बहुत आसान और फायदेमंद है। इसे करने के लिए आप अपने बालों को नीचे की तरफ झटकें और फिर बालों की जड़ों में हल्के हाथों से 4 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के लिए आप नारियल तेल, आंवला तेल, बादाम तेल या फिर किसी भी अन्य तेल का इस्मेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि ये एक्सरसाइज सिर्फ 4 मिनट तक करनी है। ना इससे ज्यादा और ना ही इससे कम। यकीन मानिए इस एक्सरसाइज को सिर्फ 1 हफ्ते तक करने से ही आपको अपने बालों में काफी फर्क दिखेगा।