नए मैसेज बग से क्रैश हो रहे वॉट्सऐप और एंड्रॉयड डिवाइस

वाट्सऐप पर इन दिनों एक ऐसा मैसेज फॉरवर्ड किया जा रहा है जिसे टैप करते ही मैसेजिंग ऐप के साथ एंड्रॉयड डिवाइस भी क्रैश हो जाता है। इस तरह के मैसेज बग पहले भी आ चुके हैं और ये केवल एंड्रॉयड ही नहीं बल्कि अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम को भी प्रभावित करते हैं।
नए बग में भी पुराने ‘मैसेज बमÓ की तरह ही एक विशेष तरह के मैसेज में छुपे हुए चिह्नों का इस्तेमाल किया गया है। मैसेज भेजते या रिसीव करते समय जैसे ही आप इस बग में लिखे टेक्सट को टैप करते हैं, छुपे हुए चिह्न अपना आकार (एमबी में) बढ़ाकर ऐप की मेमोरी में फैलकर ज्यादा जगह घेर लेते हैं। इस ओवरलोड से ऐप और ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों ही क्रैश हो जाते हैं।
नए बग को दो खास तरह के मैसेज के जरिये फैलाया जा रहा है। एक मैसेज में काले रंग के डॉट के साथ चेतावनी दी हुई है कि इसे टैप करते ही ऐप क्रैश हो जाएगा। इस चेतावनी के कारण लोग ज्यादा जिज्ञासु होकर मैसेज खोल लेते हैं। दूसरे में इस तरह की कोई चेतावनी नहीं है।
इसमें इस्तेमाल किए गए जरूरत से ज्यादा अदृश्य अक्षरों और चिह्नों के कारण ऐप तुरंत ही क्रैश हो जा रहा है। फेसबुक के मालिकाना हक वाले वाट्सऐप ने फिलहाल इस बग पर कोई टिप्पणी नहीं की है।