नए साल पर लें ये संकल्प और करें ऐसे काम, बेहतर हो जाएगी जिंदगी

नया साल 2018 शुरू हो गया है। हर साल की शुरुआत में आप कोई न कोई रेजोल्यूशन यानी संकल्प लेते हैं। इस साल भी आप एक संकल्प लीजिए और अपने घर में कुछ बदलाव कीजिए, देखिएगा कि आपके घर में काफी सकारात्मक ऊर्जा रहेगी और बेहतर महसूस करेंगे। जानिए इस साल को आप बेहतर कैसे बना सकते हैं…
साल के पहले दिन कुछ अच्छा करने का संकल्प लीजिए और उसे पूरे साल करने की कोशिश करें। धीरे-धीरे ये संकल्प आपकी आदत में शामिल हो जाएगा।
कहते हैं कि लक्ष्मी वहां ठहरती हैं, जहां स्वच्छता तथा सुगंध हो। इसलिए साल के पहले दिन एक संकल्प तो यह लें कि आप अपने घर और कार्यालय को साफ रखेंगे। इसके सकारात्मक परिणाम आपको धीरे-धीरे दिखने लगेंगे।
वृक्ष-पौधे लगाकर पर्यावरण की रक्षा करें और अपने घर के आस-पास का वातावरण भी अच्छा करें। इसके लिए यदि आप अपने नक्षत्र की वनस्पति तथा राशि की वनस्पति वाला पौधा रोपते हैं, तो निश्चित ही आपको लाभ होगा।
इस वर्ष जो ग्रह उच्च के हों या सकारात्मक हो उनकी विशेष पूजा करें। किसी ज्योतिषी को दिखाकर आप इस बारे में जान सकते हैं कि इस साल आपके कौन से ग्रह आपका साथ दे सकते हैं। उन्हें ही मजबूत कर लेंगे, तो समस्याएं होंगी ही नहीं और यदि हुई भी, तो उनका प्रभाव न्यून होगा।
नींद आने में परेशानी हो, भूत-प्रेत का डर अथवा बुरे सपने आते हों, तो घर के दक्षिण-पश्चिम का कोने को ठीक करें। यह शनि ग्रह तथा भूमि तत्व से जुड़ा स्थान है। रसोई या मुख्य दरवाजा यहां न बनाएं। इस स्थान को शुभ बनाने के लिए शेर पर सवार देवी, बड़ी बिल्ली या शेर की तस्वीर लगाएं। शुक्र शयनकक्ष से जुड़ा ग्रह है, अत: यहां गुलाबी और हल्के हरे रंग का प्रयोग करें। इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।