BREAKING NEWS
Search

नानखताई कुकर में बनायें

नानखताई को कुकर में भी बहुत असानी से बना सकते हैं। बिना ओवन के भी यह नानखताई उतनी ही अच्छी स्वादिष्ट बनकर तैयार होती है।
आवश्यक समग्री –
मैदा – 1 कप (125 ग्राम)
बेसन – 2 टेबल स्पून (15 ग्राम)
सूजी – 2 टेबल स्पून (15 ग्राम)
चीनी – 3/4 कप (125 ग्राम)
घी – 1/2 कप से थोड़ा सा ज्यादा (125 ग्राम)
बेकिंग पाउडर – 1 छोटी चम्मच
इलायची पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
पिस्ते – 5-6 कद्दूकस किए हुए
नमक – 1/2 किलो
विधि: नान खटाई बनाने के लिए किसी प्याले में मैदा निकाल लीजिए। मैदा में सूजी, बेसन डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। अब एक दूसरे प्याले में देशी घी निकल लीजिए और घी में चीनी डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिए और मिश्रण को तब तक फेंटिए जब तक की वो अच्छे से फूला हुआ और गाढा़ होकर एकसार हो जाए। मिश्रण के अच्छे से फूल जाने पर इसमें बेकिंग पाउडर और इलायची पाउडर डाल कर मिक्स कर लीजिए। इस मिश्रण में मैदा सूजी और बेसन का मिश्रण जो अलग से मिक्स कर लिया था इसमें डाल दीजिए और सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लीजिए।
मश्रण को हाथ से आटे के जैसा हल्का सा गूंथ कर तैयार कर लीजिए। (अगर आपका मिश्रण सूखा सा लग रहा है तो आप इसमें 1-2 चम्मच दूध के डाल कर इसे ठीक कर सकते हैं)।
नान खटाई बनाने के लिए कुकर को गैस पर गरम होने के लिए रखें। कुकर में 1/2 किलो नमक डाल कर कुकर के तले पर नमक की परत बिछा दीजिए। अब इस पर एक जाली स्टैंड रख दीजिए। अब कुकर को ढक कर इसे अच्छे से गरम होने दीजिए। नान खटाई बनाने के लिए कोई भी ऐसी प्लेट ले लीजिए जो कुकर में आसानी से आ जाए। प्लेट को घी लगाकर चिकना कर लीजिए।
अब नान खटाई के लिए तैयार किए मिश्रण में से थोडा़ सा मिश्रण निकाल लीजिए और हथेली की सहायता से इसे गोल आकार देकर हल्का सा चपटा कर लीजिए और इसे घी लगी प्लेट में रख दीजिए। सारी नान खटाई इसी तरह से बना कर प्लेट पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रखते जाएं। सभी नान खटाई पर चाकू से क्रास का निशान बना दीजिए, और इस पर थोड़ा-थोड़ा पिस्ता डाल दीजिए।
कुकर को 7-8 मिनिट तक गरम कर लिया है, कुकर अच्छे से गरम हो कर तैयार है। अब नान खटाई की प्लेट को कुकर में जाली स्टैंड पर रख दीजिए। कुकर को ढक कर मध्यम आंच पर 10 मिनिट के लिए नान खटाई को बेक होने दीजिए।
10 मिनिट बाद नान खटाई को चैक कीजिए। कुकर का ढक्कन खोले और चैक करें, नान खटाई फूल तो गई पर सिकी नहीं है तो इसे फिर से बंद करके 4-5 मिनिट के लिए सिकने दीजिए अब गैस की आंच को थोड़ा तेज कर दीजिए और तेज आंच पर इसे सिकने दीजिए। जब तक नान खटाई सिक रही है, बचे हुए मिश्रण से और नान खटाई बना कर तैयार कर लीजिए।
नान खटाई को चैक कीजिए, नान खटाई सिक कर तैयार है यह अच्छी फूली हुई और हल्की सी ब्राउन सिक चुकी है। प्लेट को कुकर में से निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए। तब तक तैयार मिश्रण से बनाई हुई नान खटाई की दूसरी प्लेट को सिकने के लिए कुकर में रख दीजिए। नान खटाई सिकने पर इसे भी निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए।
नान खटाई के ठंडा होने पर इसे प्लेट में निकाल लीजिए और सर्व कीजिए। नान खटाई को बेक होने में 12-15 मिनिट का समय लग जाता है। नान खटाई को पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद इसे किसी भी एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख दीजिए और पूरे 1 माह तक इसे खाते रहिए। आपको इसका स्वाद बहुत भाएगा।