नौकरी छोड़ते वक्त न करें ये गलतियां

किसी भी जॉब को छोडने के पीछे कोई भी कारण हो सकता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि जॉब छोड़ते वक्त संस्था के साथ आपकी छवि नकारात्मक न हो। अगर आप इस बात का ध्यान नहीं देते हैं तो आपको आगे चलकर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं उन गलतियों के बारे में जो आपको जॉब छोड़ते वक्त नहीं करनी चाहिए…
1. जॉब छोडना एक आम बात है। जाहिर है कि अगर आप ग्रोथ चाहते हैं तो आपको आगे बढना ही होगा। आपको नई जॉब करनी ही होगी। ऐसे में अपने बॉस के लिए एक हैप्पी नोट छोड़कर जाएं।
2. आपने अगर इस्तीफा दे दिया है तो उसके बाद भद्दा व्यवहार करना शुरू न कर दें। बत्तमीजी और बुरे व्यवहार के चलते कंपनी आपके खिलाफ एक्शन ले सकती है।
3. कंपनी की किसी भी प्रॉपर्टी को नुकसान न पहुंचाएं और जो चीज आपकी नहीं है उसे अपने साथ ले जाने की भी कोशिश न करें।
4. अपने डाटा को हैंडओवर न करना भूलें।
5. एक्जिट इंटरव्यू के दौरान, अपना गुस्सा जाहिर न करें। किसी की भी बुराई न करें वर्ना आपको इसका नतीजा भुगतना पड़ सकता है।
6. ऑफिस छोडने से पहले अपने सारे गिले-शिकवे अपने सहकर्मियों से मिटा लें। ऐसा करने से आप अपने ऑफिस के अच्छे कर्मचारी कहलाएंगे।
7. भले ही आप नोटिस पीरियड में चल रहे हों लेकिन अपना बेस्ट देना न छोड़ें।
8. अपने काम की वजह से अपनी छबि बनाएं। ताकि आपके जाने के बाद भी आपका काम आपके समर्पित होने की गवाही दे।
9. अपने भीविष्य प्लान के बारे में किसी से चर्चा न करें। ऐसा करने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आपकी खुशियों को सेंध भी लग सकती है।