पंजाब में जिसका जी चाहे, खा सकेगा जेल की रोटी

– पंजाब सरकार कैंटीन खोलने की तैयारी में
चंडीगढ़। पंजाब सरकार अब जेल की रोटी बेचने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार कैंटीन खोलने की तैयारी कर रही है। काफी लोगों को ज्योतिषियों की राय में जेल की रोटी खाने को कहा जाता है। ऐसे लोग जेल की रोटी के लिए तमाम प्रकार के जुगाड़ लगाते हैं।
अब इसके मद्देनजर जेलों के बाहर कैंटीन खोले जाने का प्रस्ताव सरकार को दिया गया है। नए जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि इस प्रकार के सुझाव आए हैं और इस पर विचार किया जा रहा है।
कैंटीन से दो तरफा लाभ होगा कि जेलों में कैदियों से मुलाकात करने के लिए आने वाले लोगों को भी खाना उपलब्ध हो सकेगा और जिन्हें जेल की रोटी खानी हो, वह भी वहां से खाना ले सकते हैं। इसका रेट अभी तय नहीं किया गया है, लेकिन 200 रुपये प्रति प्लेट खाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है।
रंधावा ने गृह सचिव सहित सभी जेलों के अधिकारियों के साथ दो घंटे तक चली बैठक में अहम फैसले लिए गए। जेल मंत्री ने कहा कि जेलों में कुर्सी व मेज बनाने का काम होता है। स्कूलों में इनकी सप्लाई को यकीनी बनाने के लिए संबंधित पैरामीटर पर इनके निर्माण की कवायद शुरू करवाई जा रही है। साथ ही मार्कफेड जेलों में कैदियों की तरफ से बनाई जाने वाली चीजों की मार्केटिंग और उनकी बिक्री भी करेगा।