पीरियड्स में महिलाएं जरूर खाएं ये फूड्स

महिलाओं के लिए पीरियड्स किसी समस्या से कम नहीं है। इस दौरान उन्हें दर्द, चिड़चिड़ापन और कमजोरी महसूस होती है। इस मासिक चक्र के दौरान महिलाओं के पूरे शरीर का हर तंत्र प्रभावित होता है, विशेष रूप से पाचन तंत्र। कई महिलाओं को इस दौरान पेट में सूजन, कब्ज, दस्त की समस्याएं हर महीने होती हैं। लेकिन इसका मतलब नहीं है कि इसमें आप कुछ कर नहीं सकते। ऐसे कई फूड्स जिसके सेवन से आप इस तरह की समस्याओं से आसानी से निपट सकते हैं।
केला: पीरियड्स के दौरान केला खाने से मूड भी सही बना रहता है और एनर्जी भी। केले में एक प्रोटीट होता है जिसे ट्राइप्टोपान कहा जाता है जो आपके शरीर सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, जिससे आपके मूड को बढ़ाया जा सकता है। वे पोटेशियम और मैग्नीशियम का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। केले को पचाना आसान होता हैं और इसमें फाइबर उच्च होता है जो पीरियड्स के दौरान अनुभव किए जाने वाले किसी भी पाचन संबंधी असुविधा को कम करने में मदद करता है।
दही: दही और चीज को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। कुछ अध्ययनों ने लो कैल्शियम और डिप्रेशन के बीच लिंक दिखाया है। दही हैप्पी हॉर्मोन पैदा करते हैं जो कि सेरोटोनिन के लिए जरूरी है।
पत्तेदार हरी सब्जियां: पीरियड्स के समय आपका लौह तत्व गिर जाता है। इसलिए आपको लौह तत्व युक्त भोजन का इन दिनों में सेवन करना चाहिए। पालक, मैथी जैसी पत्तेदार सब्जियों का सलाह बनाकर खाया जा सकता है।
ऐलोवेरा: अगर आपको पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाना है तो एक ऐलोवेरा जूस में एक चम्मच एक चम्मच शहद और पानी मिलाकर कर पीने से दर्द, कमजोरी और अधिक ब्लीडिंग से राहत मिलती है।
अलसी: सुबह नाश्ते में भूनी हुई अलसी लेने से पारियड्स के दर्द से छुटकारा मिलता है।
ग्रीन टी: ग्रीन टी पीने से शरीर के मसल्स रिलैक्स महसूस करते है और दर्द में राहत मिलती है।
पाइनेपल: पीरियड्स के दिनों में पाइनेपल का खुब सेवन करने से हर तरह के दर्द से छुटकारा मिलता है।
अदरक: पानी में अदरक डाल कर उबाल लें और फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पी लें। दर्द से राहत मिलती है।
तुलसी: पानी में 7-8 पत्ते उबालकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से राहत मिलती है।
खसखस के साथ गर्म दूध: दूध में खसखस मिलाकर पीने से कमजोरी भी दूर होती है और साथ ही साथ खून की कमी भी पूरी होती है।