प्याज के समोसे

प्याज के समोसे एक बहोत ही उम्दा और स्वादिष्ट भारतीय स्ट्रीट फ़ूड रेसिपी है जो मुख्य रूप से प्याज, पोहे और कुछ मसालों से बनाई जाती है। बनाने में यह रोडसाइड समोसा बहोत ही आसान होता है साथ ही साथ कुछ ही मिनटों में बन भी जाता है। भारत में कई विभिन्न प्रकार के समोसे खाने को मिल जाते है। अलग-अलग शहरों में कई विभिन्न सामग्री का उपयोग करके समोसे बनाए जाते है और सभी का स्वाद अपने आप में अनोखा होता है।
इस फ़ास्ट फ़ूड रेसिपी को आप सुबह के नाश्ते या शाम के स्नैक्स के तौर पर बनाकर हरी चटनी या टोमेटो केचप या आपकी पसंद की चटनी के साथ परोंस सकते है। यह झटपट प्याज के समोसे आपको स्ट्रीट फ़ूड शॉप्स और ठेलो में हर जगह आमतौर से मिल जाएंगे। इस रेसिपी में उपयोग होने वाली सभी आवश्यक सामग्री बहोत ही साधारण है जो आमतौर से बाजारों में उपलब्ध होती है।
आप यहाँ इस कुरकुरी और स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ास्ट फ़ूड रेसिपी को क्रमश: एक के बाद एक आसान चरण के साथ पाएंगे जिसे पढ़कर बिना किसी कठिनाई के अपने घर बना पाएंगे। इसके साथ-साथ आपको चना दाल समोसा, चायनिस समोसा, आलू समोसा, राज कचोरी, घुघरा रेसिपी, पापड़ी चाट जैसी स्ट्रीट फ़ूड रेसिपीज भी पसंद आएँगी। तो चलिए बनाते है स्वादिष्ट, आसान और झटपट प्याज के समोसे।
सामग्री:
8-10 समोसा पट्टी
150 ग्राम बारीक़ कटी प्याज
50 ग्राम पोहा
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच अदरक लहसुन हरी मिर्च का पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पावडर
1 छोटा चम्मच निम्बू का रस
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला
1 बड़ा चम्मच हरा धनिया
4-5 बड़े चम्मच मैदे का घोल
स्वाद अनुसार नमक
तलने के लिए तेल
विधि: सबसे पहले एक बाउल में बारीक़ कटी प्याज़ को ले फिर उसमे पोहा, नमक, हल्दी, गरम मसाला, नीबू का रस, लाल मिर्च पावडर, अदरक लहसुन हरी मिर्च की पेस्ट डाले। अब सभी चीजो को अच्छे से मसलकर स्टफिंग तैयार करे, स्टफिंग में हरे धनिये को डाले और उसे अच्छे से मिक्स करे, तो तैयार है स्टफिंग।
अब एक समोसा पट्टी को ले फिर उसे समोसा का आकार देकर उसमे बनाए स्टफिंग को 1 चमच जितना रखे फिर पट्टी की छोर पर मैदे का घोल लगाकर उसे अच्छे से सील करे, सभी समोसो को इसी तरह तैयार कर लें। अब एक कड़ाई में तेल डकार गर्म होने दें फिर उसमे समोसों को डालकर सुनहरा होने तक तले, तो तैयार है प्याज के समोसे।