फटे होंठ देते हैं दर्द और शर्मिंदगी तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

जैसे-जैसे अक्टूबर का महीना बीत रहा है, तापमान में गिरावट भी देखने को को मिल रहा है। सीधे तौर पर कहें तो ठंड ने दस्तक दे दी है। सर्दियां आने के साथ ही अधिकांश लोगों की त्वचा में रूखापन और होंठ फटने की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जोकि केमिकल युक्त और हानिकारक भी हो सकते हैं। आज हम आपको 10 ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आपके होठों को मुलायम रखेगा, केमिकल वाले उत्पादों से किसी तरह की बीमारी होने से भी बचाएगा।
होठों फटे तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
– ऐलोवेरा की पत्ती काटने पर निकले रस की कुछ बूंदें होठों पर लगाएं। इससे आपके होठ मुलायम हो जाएंगें।
– होंठों को नमीयुक्त बनाने के लिए शहद काफी कारगर उपाय है। फटे होठों पर दिन में 2-3 बार शहद लगाएं। थोड़ा-सा शहद रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाएं।
– दिन में किसी भी समय खासतौर पर रात को सोते समय घी की कुछ बूंदें अपनी उंगली से होठों पर लगाएं। इससे रूखापन दूर होगा।
– थोड़ा-सा ताजा मक्खन अपने होठों पर लगाकर धीरे-धीरे उंगली से मालिश करें।
– कटोरी में एक चम्मच ग्लिसरीन में 5-6 बूंदें गुलाब जल मिला कर रात मे सोने से पहले लगाएं। गुलाब की पंखडियों को रात को ग्लिसरीन या दूध में भिगो कर रख दें। इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें और होठों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फिर पानी से धो लें। इससे होठ गुलाबी और मुलायम बनेंगे।
– एक चम्मच शहद में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे होठों पर लगा कर 15 मिनट छोड़ दें। सामान्य पानी से धो लें। रात में सोने से पहले फिर थोड़ा-सी ग्लिसरीन होठों पर लगाएं।
– सरसों के तेल की कुछ बूंदें भी आप अपने होठों पर लगा सकते हैं।
– 1 चम्मच दूध, और 1 चम्मच क्रीम लें और इसमें थोड़ा केसर डालें। इन्हें मिलाकर फ्रिज में रख लें और ठंडा होने पर होठों पर लगाकर रूई से पोछेँ।
– 1 चम्मच दूध लें और फिर इसमें लाल गुलाब की कुछ पंखुडिय़ाँ डाल कर पीसें जब तक कि वह गुलाबी न हो जाए। पंखुडिय़ों को निकाल कर इसे फ्रिज में रखें। ठंडा होने पर इसमें 1 चम्मच बादाम पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे होठों पर लगाकर 10-15 मिनट बाद रूई के फाहे से साफ़ करें। इस उपाय से होंठ मुलायम, चमकदार और गुलाबी हो जाएंगे।
– क्रीम के एक चम्मच के साथ चुकंदर का रस या अनार के रस की कुछ बूंदें मिलाएँ । यह मिश्रण फटे होठों को ठीक करेगा और होंठ का गुलाबी रंग वापस लाने में भी मदद करेगा।