BREAKING NEWS
Search

फूला फूला सूजी का ढोकला

सूजी और दही के मिश्रण से बना ढोकला एक टेस्टी फूड तो होगा ही, जो आपकी भूख तो मिटाएगा साथ ही आपको हेल्दी भी रखेगा।
आवश्यक सामग्री –
रवा (सूजी) – 1 कप (200 ग्राम)
दही – 1 कप (फेंटा हुआ) (1/2 छोटी चम्मच अदरक पेस्ट और 1 हरी मिर्च दही में डली हुई)
ईनो फ्रूट सॉल्ट – 1 छोटी चम्मच
नमक – 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
चीनी – 3/4 छोटी चम्मच (ऑप्शनल)
तेल – 2 टेबल स्पून
काली सरसों के दाने – 1/23 छोटी चम्मच
तिल – 1 छोटी चम्मच
करी पत्ता – 10-12
हरी मिर्च – 2
विधि – सूजी का ढोकला बनाने के लिए, सूजी को प्याले में निकाल लीजिए। फेंटा हुआ दही (दही में अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च बारिक काट कर डाल दीजिए और मिक्सर जार में डाल कर फेंट लीजिए)। सूजी में डाल कर मिक्स कीजिए। बैटर में थोडा़ थोडा़ पानी डालते हुए इडली के बैटर जैसा गाढा़ तैयार कर लीजिए (बैटर में 1/2 कप से भी थोड़े कम पानी का यूज हुआ है)। बैटर मिक्स होकर तैयार है इसे 10 मिनिट के लिए रख दीजिए।
ढोकला को पकाने के लिए एक बड़े बरतन में 2-3 कप पानी गरम होने के लिए रख दीजिए। बर्तन के अंदर स्टैंड रख दीजिए ढोकला बनाने के लिए ऐसा बरतन लीजिए जिसमें ढोकला का कंटेनर आराम से रखा जा सके।
10 मिनिट बाद बैटर फूल कर तैयार है। बैटर में नमक और पाउडर चीनी डाल कर मिक्स कर दीजिए। अब इस बैटर में 1 छोटी चम्मच ईनो फ्रूट सॉल्ट और इसके ऊपर 1 छोटी चम्मच पानी डाल कर इसे मिक्स कर दीजिए। ईनो डालकर बैटर को बहुत ज्यादा फेंटना नहीं होता है। जैसे ही बैटर में बबल दिखाई दें बैटर फूला हुआ दिखें बैटर को मिक्स करना बंद कर दीजिए।
ढोकला बनाने के लिए कंटेनर लीजिए और इस कंटेनर को तेल लगाकर अंदर चिकना कर लीजिए। अब बैटर को इस कंटेनर में डाल दीजिए।
बरतन में रखे पानी को चैक कीजिए। पानी में उबाल आने प र इसमें ढोकला कंटेनर रख दीजिए और बर्तन को ढक कर ढोकला को 20 मिनिट पकने दीजिए।
20 मिनिट बाद ढोकला को चैक कीजिए, ढोकला अच्छा फूला दिखाई दे रहा है। (ढोकला पूरी तरह पक गया है उसके लिये आप ढोकला में चाकू गड़ा कर देख लीजिये, अगर चाकू में मिश्रण नहीं चिपकता है, तब ढोकला पक गया है)। गैस बन्द कर दीजिये।
ढोकला कंटेनर को बर्तन से निकालिये और जाली स्टैण्ड पर रख दीजिए। ढोकला ठंडा होने दीजिए। ठंडा होने पर, चाकू की सहायता से ढोकला को बर्तन से चारों ओर से निकालते हुए अलग कर लीजिये। कंटेनर के ऊपर प्लेट रखें और इसे पकड़ कर उलट दीजिए ढोकला प्लेट में निकल आएगा।
तड़का लगाइए
तड़के के लिए, छोटा सा पैन गैस पर रखिए और इसमें 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। गरम तेल में राई डालकर तड़का लीजिए। राई के तड़कते ही करी पत्ते, तिल और लम्बाई में कटी हुई 2 हरी मिर्च डाल दीजिए। गैस बंद कर दीजिए और तैयार तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर डाल दीजिए।
ढोकला को मन पसंद आकार में काट लीजिए, स्पंजी और स्वाद में बेमिसाल ढोकला को मूंगफली की चटनी, नारियल की चटनी या अपनी मनपसंद किसी भी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। यह ढोकला तो बिना किसी चटनी के भी खा सकते हैं। इसका स्वाद आपको बहुत अच्छा लगेगा।