फ्रोजन मिनी समोसा

समोसों का स्वाद लंबे समय तक लेना हो और बार-बार मेहनत भी न करनी पड़े, तो एक बार में समोसे स्टफ करके फ्रीजर में रखिए और फ्रोजन मिनी समोसों को अपने मन मुताबिक समय पर निकालकर तलकर चाव से खाइए।
सामग्री:
मैदा – 1 कप (125 ग्राम)
सूजी – 1/4 कप (50 ग्राम)
तेल – 2 टेबल स्पून
अजवायन – 1/4 छोटी चम्मच
पनीर – 150 ग्राम
प्रोसेस्ड चीज़/मॉजिरेला चीज़ – 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ)
हरी मिर्च – 1 (बारीक कटी हुई)
काली मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
नमक – 1/2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल – तलने के लिए
विधि: एक बड़े प्याले में मैदा निकाल लीजिए और मैदा में सूजी, 1/4 छोटी चम्मच नमक, अजवायन को क्रश करके डालिए। साथ में 2 टेबल स्पून तेल डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिये। थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए समोसे के आटे जैसा सख्त आटा गूंथ लीजिये (इतना आटा गूंथने में 1/4 कप पानी लगा है)। आटे को ढककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये। आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा।
स्टफिंग तैयार कीजिए
समोसे के लिए स्टफिंग बनाने के लिए पनीर को क्रम्बल कर लीजिए। इस पनीर में कद्दूकस किया हुआ प्रोसेस्ड चीज़ डाल दीजिए साथ में 1/4 छोटी चम्मच नमक, दरदरी कुटी काली मिर्च, हरी मिर्च डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए।
समोसे बनाएं
सैट हुए आटे को थोड़ा मसल कर चिकना कर लीजिए। इससे छोटी छोटी लोइयां तोड़ लीजिए। फिर एक लोई उठाएं उसे अच्छे से मसलते हुए गोल पेड़े का आकार दीजिए और बेलन से लम्बाई में बेलते हुए पतला बेल लीजिए। बेली गई लोई को चाकू की सहायता से दो बराबर भागों में काट लीजिये। एक भाग को तिकोन बनाते हुये मोडि़ए और तिकोन बनाते समय दोनों सिरे पानी से चिपका दीजिए।
तिकोन में करीब 1 चम्मच स्टफिंग भरिये। स्टफिंग भरने के बाद, पीछे के किनारे में एक प्लेट डाल दीजिये, ऊपर के दोनों किनारों को पानी की सहायता से चिपका दीजिये। फिर, फोर्क की मदद से चिपके हुए भाग पर दबाव देते हुए निशान बना लीजिए। ऐसा करने से समोसा अच्छे से चिपक जाता है और साथ ही डिज़ाइन भी बन जाती है। समोसे को प्लेट पर रख दीजिए और इसी तरह से सारे समोसे बनाकर तैयार कर लीजिये।
समोसे तलने की विधि
कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिये। समोसे तलने के लिए मीडियम गरम तेल चाहिए। तेल के गरम होने पर जितने समोसे कढा़ई में आ जाएं उतने समोसे डाल दीजिए और मीडियम आंच पर तल लीजिए।
जब समोसे तैर कर ऊपर आ जाएं तो समोसों को पलट दीजिए और फिर इन्हें पलट पलट कर अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। समोसे गोल्डन ब्राउन होने पर कलछी की मदद स?े निकालिए और कढ़ाही के ऊपर रोककर रख लीजिए ताकि अतिरिक्त तेल समोसों स?े निकल कर कढ़ाही में वापस चला जाय। समोसे निकालकर प्लेट में रख लीजिए। समोसों को तलने में 4 से 5 मिनिट का समय लग जाता है।
समोसे फ्रीज करने की विधि
समोसों को फ्रीज करने के लिए इन्हें प्लेट में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर लगाते हुए रखें ताकि समोसे एक दूसरे के साथ चिपकें नहीं। अगर ज्यादा समोसे हों तो समोसों के ऊपर बटर पेपर बिछा दीजिए और उसके ऊपर समोसों को लगाकर फ्रीजर में रख दीजिए। 5-6 घंटे बाद जब समोसे सख्त हो जाएं, इन्हें फ्रीजर से निकालिए और किसी भी स्टील या प्लास्टिक के कंटेनर में डालकर अच्छे से बंद करके वापस फ्रीजर में रख दीजिए। जब भी समोसे खाने का मन करे इन्हें फ्रीजर से निकालकर तलकर तैयार कर लीजिए।
फ्रोजन समोसे तलने की विधि
फ्रोजन समोसे तलने के लिए कढ़ाही में तेल अच्छे से गरम कीजिए। फ्रोजन समोसे को गरम तेल में डाल दीजिए ओर इन्हें भी पलट पलट कर चारों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक तेज आंच पर तल लीजिए। तले हुए समोसों को प्लेट में निकाल लीजिए।
इतने आटे से 24 समोसे बनकर तैयार हो जाते हैं।
क्रिस्पी और टेस्टी चीज़ मिनी समोसे बनकर तैयार हैं, समोसों को आप टमैटो सॉस हरे धनिये की चटनी या अपनी मनपसंद किसी भी चटनी के साथ परोसिये और खाइये।