बदलते मौसम में इस्तेमाल करें आयुर्वेदिक कंडिशनर

एक हफ्ते पहले जब बारिश हुई थी तो मौसम ठीक था। लेकिन फिर परसों से गर्मी बढ़ गई। ऐसे बदलते मौसम का सबसे पहले असर बालों पर पड़ता है जिसके कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और उनकी चमक भी कम हो जाती है।
तो अगर बदलते मौसम में आपके बाल टूटने लगे हैं तो घर पर बना हुआ ये आयुर्वेदिक कंडीशनर इस्तेमाल करें। आज इस लेख में हम आपको ये आयुर्वेदिक कंडिशनर बनाने और उसके इस्तेमाल करने का तरीका बताने वाले हैं।
किचन में मौजूद मसाले
आज तक आपने सुना होगा कि किचन में मौजूद मसाले दांतों व पेट के लिए एक औषधी की तरह काम करते हैं। लेकिन क्या आपको मालुम है ये मसाले आपके बालों के लिए भी काफी उपयोगी हैं। जैसे कि लौंग से बालों के लिए कंडीशनर भी बनाया जा सकता है।
लौंग से बना कंडीशनर
अगर आपके बाल बहुत अधिक टूटते और उलझते हैं तो लौंग से बना कंडीशनर काफी प्रभावकारी है। नीचे दिए गए परेशानियों के दौरान इस्तेमाल करें ये कंडीशनर-
अगर बाल अधिक झड़ रहे हैं। बाल अगर बढ़ नहीं रहे। अगर हो गई है बालों में से चमक खत्म। अगर बाल बहुत दोमुंहे हो गए हैं।
जरूरी सामग्री: लौंग, ऑलिव ऑयल
इस तरह से घर पर बनाएं कंडीशनर
सबसे पहले 2 चम्मच पिसी हुई लौंग और आधा कप ऑलिव ऑइल को मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म कर लें। याद रखें, इस मिश्रण को केवल गर्म करना है। इसे उबालना नहीं है। इसके बाद इस मिश्रण को आंच से उतारकर ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद इसे छान लें और एक बोतल में डालकर रख दें। लीजिए आपका कंडीशनर तैयार है।
इस तरह से करें इस्तेमाल
इसके बाद हमेशा शैम्पू करने के 20 मिनट इस तेल की एक-दो बूंद अपनी हथेलियों में ले लीजिए और अपनी सिर की त्वचा पर लगा लीजिए। 20 मिनट बाद फिर शैम्पू कर लीजिए। लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों में चमक लाते हैं। इसके अलावा लौंग के तेल में मौजूद पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन ए, और विटामिन सी त्वचा और शरीर को स्वस्थ रखने में कारगर हैं।