BREAKING NEWS
Search

बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए बेस्ट है ये टिप्स

अक्सर युवा अपनी त्वचा को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं, क्योंकि मौसम में बदलाव के साथ ही त्वचा पर इंफ्रक्शन होने की आशंका बढ़ जाती है। आप इस प्रकार की समस्याओं से कई प्रकार के उबटन लगाकर छुटकारा पा सकते हैं।
त्वचा की देखभाल के लिए कुछ सामान्य बातों का खयाल रखना भी जरूरी होता है। जैसे गर्मियों के समय दिन में दो बार नहाएं। नहाने के लिए माइल्ड साबुन का ही प्रयोग करें। अपनी पीठ, पैरों की एडिय़ों आदि हिस्सों, जहां मैल ज्यादा जमता हो, का सफाई के समय ध्यान रखें। साथ ही खाने-पीने का भी पूरा खयाल रखें।
त्वचा की देखभाल के आसान टिप्स
– आपकी जीवनशैली और खानपान आपकी त्वचा को बहुत प्रभावित करती है। जंकफूड आपकी त्वचा को डल बनाता है इसीलिए खाने-पीने का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।
– चेहरे की चमक-दमक बरकरार रखने के लिए रोज चेहरे की ठीक तरह से साफ-सफाई करना भी जरूरी है।
– हर रोज चेहरे को क्लीजिंग, टोनिंग, एक्सफोलिएशन, मॉश्चराइजिंग से सुबह-शाम धोना और साफ करना चाहिए।
– धूप में जब भी बाहर निकले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर कीजिए।
– आप अपने चेहरे को ग्लो देने के लिए फ्रशियल भी करवा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको ये पता होना जरूरी है कि फ्रशियल क्लीजिंग या ट्रीटमेंट में से कौन सा आपको करवाना है।
– हरी सब्जियों के पानी से चेहरा धोने से भी त्वचा में चमक आती है।
– युवा लड़कियों को फ्रशियल करवाने से बचना चाहिए लेकिन वे पील-ऑफ करवा सकती है। इससे त्वचा को अंदरूनी तौर पर किसी तरह का नुकसान नहीं होता बल्कि चेहरे पर जमा डेड स्किन हट जाती है।
– चेहरे को चमकाने के लिए फ्रस मास्क का प्रयोग किया जा सकता है। इसे आप घर में भी कर सकती है। फ्रस मास्क मौसम के हिसाब से अलग-अलग होते है। गर्मियों में कूलिंग मास्क का प्रयोग किया जाता है। खीरे और मुल्तानी मिट्टी वाले फ्रस मास्क चेहरे का तरोताजा बनाते हैं साथ ही ठंडक भी देते हैं।
– एक चम्मच शहद में एक चम्मच पानी मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। सूख जाने पर पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा चिकनी और कोमल होगी।
– पौष्टिक भोजन के साथ ही एक्सरसाइज करने से भी त्वचा में प्राकृतिक निखार आएगा।
– आपने लाइफ स्टाइल को बदलें और जल्दी सोकर जल्दी उठने से भी आप हेल्दी रहेंगे और फ्रेश महसूस करेंगी।
– हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए तनावमुक्त रहना भी बेहद जरूरी है। साथ ही अपनी नींद पूरी करें।
– तीन-चार बादाम दूध में भिगो दें। जब फूल जाएँ तब उन्हें दूध में पीसकर लेप बना लें और रात को सोने से पहले कुछ देर तक चेहरे पर मालिश करें और सुबह पानी से चेहरा धो लें।
– बेसन में थोड़ा दही मिलाकर लेप बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। इससे त्वचा का रंग सुधरेगा तथा चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियाँ आदि दूर होंगी।
– दूध, शहद, संतरे का रस तथा गाजर का रस लेकर अच्छी तरह मिलाकर लेप तैयार कर लें। इससे चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें।