बालों की समस्याओं को भी दूर करता है देसी घी

देसी घी का प्रयोग खाने में स्वाद बढ़ाने और सेहत बनाने के लिये हमेशा से किया जाता रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि देसी घी आपके बालों को भी स्वस्थ और खूबसूरत बना सकता है। देसी घी के प्रयोग से आपके बाल मुलायम, चमकदार और रेशमी बन सकते हैं। इसके अलावा देसी घी बालों की कई समस्याएं भी दूर करता है।
रूसी से मिलेगा छुटकारा
रूसी बालों में होने वाली एक आम समस्या है। इसमें सिर की त्वचा रूखी हो जाती है जिससे छोटे सफेद कण गिरने लगते हैं। रूसी या डैंड्रफ से बचाव के लिए देसी घी कारगर उपाय है। इसके लिए बालों की जड़ों में देसी घी और बादाम के तेल से मसाज करते हैं। रात में सोने से पहले देसी घी का ये मसाज आपके सिर की त्वचा को नमी भी देगा और इससे मिलने वाले पोषक तत्व आपके बालों को स्वस्थ भी रखेंगे।
बाल भी बढ़ाता है देसी घी
लंबे लहराते बालों की चाहत हर किसी को होती है लेकिन कई बार उचित पोषण न मिलने के कारण बाल उतनी तेजी से नहीं बढ़ते, जितनी तेजी से उन्हे बढऩा चाहिए। देसी घी आपके बालों के विकास में सहायक है। इसके लिए आपको दो चम्मच देसी घी में एक-एक चम्मच प्याज और आंवले का रस मिलाना है और इसे हफ्ते में एक बार जड़ों में लगाकर मसाज करना है। रात में सोने से पहले लगाएंगे तो रातभर में सिर की त्वचा इसे अच्छे से सोख लेगी और कुछ ही हफ्तों में आपको लंबे खूबसूरत बाल मिलेंगे।
बालों में चमक के लिए देसी घी
देसी घी बालों में चमक बढ़ाने में भी उपयोगी है। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो देसी घी को हल्का सा गर्म करके बालों में मसाज कर सकते हैं। देसी घी में पाए जाने वाले कई पोषक तत्व बालों की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं इसलिए ये आपके बालों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाता है।
दो मुंहे बालों में देसी घी
की कमजोरी के कारण अक्सर दो मुंहे बालों की समस्या हो जाती है। इसमें बाल का निचला नुकीला हिस्सा दो भागों में बंट जाता है। देसी घी इस समस्या से भी आपको निजात दिलाता है। इसके लिए सबसे पहले दो मुंहे बालों की ट्रिमिंग करिये। फिर रात को सोने से पहले बालों में देसी घी और नारियल का तेल मिलाकर लगाना लीजिए। नियमित प्रयोग से थोड़े ही दिनों में आपकी समस्या दूर हो जाएगी।
बालों में कंडीशनर का काम करता है देसी घी
बाजार में उपलब्ध केमिकल वाले कंडीशनर को ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से आपके बालों पर इसका दुष्प्रभाव भी पड़ता है। जबकि देसी घी आपके बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का भी काम करता है।
रेशमी बालों के लिए देसी घी
कई बार धूल, मिट्टी और प्रदूषण में ज्यादा समय तक रहने से बाल ड्राई और डल हो जाते हैं और उलझने लगते हैं। रूखे बालों को रेशमी बनाने के लिए आप देसी घी के साथ जैतून के तेल को मिलाकर मसाज कर सकते हैं। जैतून का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।