बालों को कंडीशनिंग करना जरूरी, ऐसे लगाएं कंडीशनर

बालों की सही तरीके से देखभाल की जाये तो बालों की समस्या को कम किया जा सकता है। बालों में नियमित रूप से शैंपू करना तो जरूरी है लेकिन उससे भी अधिक जरूरी है कंडीशनर लगाना, इससे बाल रूखे-सूखे नहीं होते और न ही झडऩे की समस्या होती है। लेकिन लोगों को कंडीशनर लगाने का सही तरीका भी पता नहीं होता है। आप भी बालों में कंडीशनर लगाने के तरीके से अभी तक अंजान हैं तो हम आपको बता रहे हैं इसका सही तरीका क्या है।
सामान्यतया कंडीशनर के बारे में बहुत से लोग यह सोचते हैं कि बालों में शैंपू के बाद बस एक किस्म की क्रीम लगा लो और बस समझो बालों की कंडीशनिंग हो गई। जबकि सच्चाई कुछ और है और कंडीशनिंग करने से पहले भी कई चीजें करनी पड़ती हैं। इसका फायदा तभी होता है जब बालों में कंडीशनर सही तरीके से लगाया जाये।
हेयर टाइप के अनुसार प्रोडक्ट
सभी प्रकार के बालों के लिए एक ही कंडीशनर नहीं होता है बल्कि हर टाइप के बालों के लिए अलग-अलग कंडीशनर होता है। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप ड्राई बालों वाला प्रोडक्ट प्रयोग नहीं कर सकते हैं। इससे बालों को नुकसान हो सकता है। इसलिए अपने बाल के प्रकार के अुनसार ही प्रोडक्ट का चुनाव कीजिए।
थोड़ा मसाज थोड़ी धूप
बाल धुलने के तुरंत बाद सूरज की तपती और कड़ी धूप में तो बिलकुल न निकलें, हां अगर हल्की धूप हो तो आप धूप में थोड़ी देर रुककर बालों को सुखा सकते हैं। अपने बालों को नारियल तेल से मसाज करने के बाद ही धोएं। इससे बालों की अच्छी तरह से कंडीशनिंग हो जाएगी।
त्वचा का भी ख्याल रखें
अगर आप बालों में शैंपू कर रहे हैं तो सिर्फ बालों के ऊपरी सतह को ही न धोयें, बल्कि अपने सिर की त्वोचा को बहुत ही अच्छी प्रकार से धोयें। इससे त्वचा पर जमा शैंपू भी अच्छे से साफ हो जायेगा। इसके बाल बालों की टिप तक कंडीशनिंग देने के लिए प्रत्येक दूसरे दिन तेल जरूर लगायें। बालों में कंडीशनर लगाने के बाद उसे तुरंत साफ न करें, बल्कि 5 मिनट तक लगा रहने दें, जिससे कि वह बालों में अपना असर दिखाये।