BREAKING NEWS
Search

बिजनेस टूर पर जाने से पहले ये चीजें कभी न भूलें

Businessअक्सर एक्जीक्यूटिव्स को ट्रेवलिंग करनी होती है। एक तरह से यूं कहा जा सकता है कि उन्हें अपने लिए एक ट्रैवल बैग हमेशा तैयार ही रखना होता है, कई बार तो ट्रैवल प्लान इतनी जल्दी में बनता है कि आपको अपना बैग पैक करने के लिए भी समय नहीं मिलता है। ऐसे में अक्सर यूं किया जाता है कि एक ट्रैवलिंग बैग तैयार रहता है। एक एक्जीक्यूटिव को अपने बैग में क्या-क्या रखना चाहिए ताकि उसे अपनी यात्रा और अपने काम के दौरान किसी तरह की असुविधा न हो? आइए देखें…।
महत्वपूर्ण दस्तावेज
अपना पासपोर्ट-वीजा, पर्सनल आईडी, कैश एंड क्रेडिट कार्ड, हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड, ट्रैवल इंश्योरेंस इंफॉर्मेशन, रिजर्वेशन और टिकट्स, होटल और टूर कॉन्टेक्ट्स के नंबर, इमरजेंसी कॉन्टेक्ट्स और महत्वपूर्ण पते। इसके अतिरिक्त ऑफिशियल दस्तावेज जो आपकी मीटिंग्स और प्रोजेक्ट्स के लिए जरूरी हैं। पेन ड्राइव में भी अपने दस्तावेजों को सहेजकर रख सकते हैं। लाने-ले जाने में आसानी होती है। अपने पासपोर्ट और दूसरे दस्तावेजों की एक्सपायरी भी लगे हाथ देख ही लें। यदि विदेश में यात्रा कर रहे हैं तो अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक सॉफ्ट कॉपी रखें। चाहें तो उसे ई-मेल में ही सेव कर लें। साथ ही एक फोटो कॉपी भी रखें।
व्यक्तिगत देखभाल का सामान
कपड़ों में यह ध्यान रखें कि आप किस तरह के मौके पर जा रहे हैं। जहां जा रहे हैं, वहां का मौसम कैसा है? और आपको वहां कितने दिन रहना है और कितनी ऑफिशियल मीटिंग्स अटैंड करनी है। इस हिसाब से अपने कपड़ों की संख्या निर्धारित करें। यदि संभव हो, तो मिक्स-एंडमैच भी कर सकते हैं। एक ही शर्ट को दो अलग-अलग सूट्स के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। या एक ही टाई को दो अलगअलग शर्ट-सेट के साथ यूज कर सकते हैं। ऐसा ही कुछ आप अपने फुटवेयर और एक्सेसरीज के साथ भी कर सकते हैं। यदि आपको बहुत फॉर्मल मौकों पर नहीं जाना है तो कोई जरूरी नहीं है कि आप सूट्स अपने साथ रखें। एकाध पेयर रख सकते हैं। बाकी आप कैजुअल्स रखें। इसमें भी यदि दो-तीन बेसिक जींस और बाकी टी-शट्र्स रखेंगे तो लगेज बहुत वजनी नहीं होगा। यह भी ध्यान रखें कि आपको एक से अधिक जगहों की यात्रा करनी है तो कपड़ों और एक्सेसरीज की प्रकृति अलग-अलग भी हो सकती है। सामान कम रखेंगे तो यात्रा सरल होगी।
टॉयलेटरीज
कुछ ऐसी चीजें हैं, जो आम तौर पर होटल आपको ऑफर नहीं करते हैं। जैसे हेयर जेल, परफ्यूम्स, डियोडरेंट्स। यदि महिलाएं सफर पर हैं तो फिर उनका बेसिक मेकअप किट, हेयर स्टाइलिंग किट…। यदि आप ब्रांड ऑब्सेस्ड हैं, तो बेहतर होगा कि अपना ब्रांड अपने साथ ही लेकर जाएं।
दवाइयां
यदि आप किसी तरह की टेबलेट्स लेते हैं तो उन्हें अपने साथ जरूर रखें। कुछ ऐसी दवाइयां जो आम तौर पर आपके काम आ सकती हैं, कुछ पेनकिलर्स… एंटी एसीडिटी मेडिसिन्स, एंटी एलर्जिक क्रीम, पेनकिलर स्प्रे। कई बार आपका होटल शहर से इतनी दूर होता है कि सामान्य-सी दवाइयां भी आपको उपलब्?ध नहीं हो पाती हैं। इसलिए अपनी जरूरत भर दवाईयां जरूर रख लें।
इलेक्ट्रॉनिक्स
मोबाइल व उसका चार्जर, आईपैड या ई-रीडर व चार्जर, हेडफोन्स, कैमरा और चार्जर, इलेक्ट्रिकल कन्वर्टर और एडेप्टर याद से साथ रखें। इसके अतिरिक्त ट्रैवल पिलो, ब्लैंकेट, आईमास्क और ईयर प्लग आप यात्रा में अपनी सुविधा के लिए साथ रखें। पढऩे के लिए किताबें या फिर पत्रिकाएं, नई जगह जा रहे हैं तो उस जगह की ट्रैवल गाईड और मेप। हैंड सैनिटाइजर या फिर वेट वाइप्स, यदि नजर के चश्मे की जरूरत है तो एक अतिरिक्त सेट। वैसे तो आजकल होटलों में वाई-फाई उपलब्?ध करवाया जाता है, लेकिन यदि आपका सारा काम ही इंटरनेट बेस्ड है तो जरूरी है कि आपके पास इंटरनेट कार्ड या डोंगल हो। कई बार होटलों के वाई-फाई की स्पीड इतनी कम होती है कि आप अपना काम ठीक से नहीं कर पाते हैं।