बिना केमिकल के इस तरीके से करें अपना घर साफ

घर की साफ-सफाई के लिए आप अगर क्लीनर यूज करते हैं तो आपको पता होगा कि उसमें उच्च मात्रा में केमिकल होते हैं जो कि आपके आंखें और त्वचा को ही नुकसान नहीं पहुंचाते बल्कि पूरे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे अस्थमा और यहां तक कि कैंसर भी हो सकता है। गलती से भी अगर किसी बच्चे या पेट ने इसे गटक लिया तो जान जा सकती है।
इन हानिकारक केमिकल्स में कार्सिनोजेन्स, एंडोक्राइन और अन्य कार्बनिक यौगिकों होते हैं जो बहुत से स्वास्थ्य संबंधी खतरे लाते हैं। इस समस्या से निपटने का तरीका यही है कि क्लीनिंग के लिए आप नैचुरल इनग्रेडियेंट्स यूज करें। इससे कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता है। अगर आप घर की सफाई में केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो आपको इन चीजों का यूज करना चाहिए:
नीबू: नीबू एक आदर्श नॉनटॉक्सीक क्लीनर है जो नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट्स से भरा हुआ है। इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक दुर्गंधक है जो एक ताजा खुशबू फैलाता है और इसमें तेल, दाग को मिटा देने के लिए और अपनी टाईल्स को चमक लाने के लिए एक जादुई गुणवत्ता है। आप नीबू के रस में टूथब्रश डुबा और इसमें कुछ नमक डालकर सफाई शुरू कर सकते हैं।
जैतून का तेल: जैतून का तेल एक महान नैचुरल क्लीनर और पॉलिशर है। आप चमक के लिए जैतून के तेल के साथ अपने बर्तन को साफ कर सकते हैं। जैतून का तेल में एक सूती कपड़ा डुबाएं, इसमें कुछ नमक डालें और अपने बर्तन चमकाएं।
व्हाइट विनेगर: व्हाइट विनेगर के नैचुरल एसिडिक कंटेंट भी एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल होते हैं। कॉटन ग्लब्स पहने और इसे व्हाइट विनेगर और तेल के 1:1 सॉल्यूशन में डुबाए। आप इससे कालीन, लकड़ी की मेज आदि साफ कर सकते हैं।
बेकिंग सोडा: अगर कुछ दिनों के लिए अपने घर से बाहर जा रहे हैं और डर रहे हैं कि आपके रेफ्रिजरेटर में बदबू आने लगेगी तो यहां एक आसान तरीका है। फ्रिज के अंदर सभी जगहों पर बेकिंग सोडा छिड़क दीजिए और बिना टेंशन घूम आइए।
क्लब सोडा: क्लब सोडा आपके घर के कोनों का चमकाता है। उसमें ग्रीस, जिद्दी दाग आदि साफ करने का गुण होता है। इसके अलावा आप लोहे के बर्तन भी साफ कर सकते हैं।