बेसन सूजी उत्त्पम

rava-besan-uttapam-sbtSemolina flour uthappam

सूजी, ताज़ा सब्जियां और बेसन को मिलाकर बनने वाला झटपट उत्तपम हम चटनी, टमाटर के सॉस के साथ नाश्ते में भी परोस सकते हैं ओर बच्चों के टिफिन में भी रख सकते हैं।
सामग्री:
बेसन- 1 कप (100 ग्राम)
सूजी- 1/2 कप (100 ग्राम)
दही- 1 कप (फैंटा हुआ)
शिमला मिर्च- 1
टमाटर- 1
हरी मिर्च- 1
तेल- 2-3 टेबल स्पून
हरा धनिया- 2-3 टेबल स्पून (बारीक क्टा हुआ)
अदरक पेस्ट- 1/2 छोटी चम्मच
नमक- 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
ईनो फ्रूट साल्ट- 3/4 छोटी चम्मच
विधि: एक बड़े प्याले में बेसन और सूजी को डाल दीजिए इसमें दही डालकर गुठलियां समाप्त होने तक अच्छे से घोल लीजिए। अब इसमें थोडा़ थोडा़ पानी डालते हुए गाढा़ बैटर तैयार कर लीजिए। बैटर को 10-15 मिनिट के लिए ढक कर रख दीजिए। टमाटर, शिमला मिर्च और हरी मिर्च को बारीक काट कर तैयार कर लीजिए।
बेसन-सूजी के घोल में यह बारीक कटी हुई सब्जियां डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स करते हुए मिला लीजिए। अब इसमें नमक, अदरक का पेस्ट, हरा धनिया डालकर मिला लीजिए। घोल अगर ज्यादा गाढा़ लग रहा हो तो इसमें थोडा़ सा पानी मिला कर इसे पतला कर सकते हैं। अब सबसे आखिर में ईनो फ्रूट साल्ट कर इसे बैटर में मिक्स कर लीजिए। बैटर को ईनो डालकर ज्यादा देर तक को फैंटना नहीं है बस मिक्स होने तक मिलाना है।
नॉनस्टिक तवा आग पर रख कर गरम कीजिये, तवे पर थोडा़ सा तेल डाल कर कलछी से चारों ओर फैलाइये। 1 चम्मच बैटर को गरम तवे पर डालिये और चमचे से एक जैसा थोड़ा मोटा उत्तपम फैलाइये।( हम छोटे साइज के उत्तपम बना रहे हैं तो तवे पर एक बार में 2 या 3 उत्तपम का बैटर डाल कर बना सकते हैं) । उत्तपम के चारों ओर थोडा़ सा तेल डाल दीजिए और इसके ऊपर भी थोडा़ स तेल डाल दीजिए।
उत्तपम को ढककर 2 मिनिट के लिए मीडियम और धीमी आग पर सिकने दीजिए इसके बाद इसे पलट दीजिए उत्तपम नीचे से सिक चुका है इसे पलट लीजिए और दूसरी ओर से भी इसे ब्राउन चित्ती आने तक ढककर सिकने दीजिए।
उत्तपम दोनों ओर से अच्छे सिक कर तैयार हैं, इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए और इसी तरह से सारे उत्तपम बना कर तैयार कर लीजिए। इतने बैटर में लगभग 12 उत्तपम बनकर के तैयार हो जाते हैं। गरमा गरम उत्तपम को हरे धनिये की चटनी, टमैटो सॉस या अपनी पसंद की चटनी के साथ परोसिये और खाईये।