BREAKING NEWS
Search

बेहतर करियर ऑप्शन चुनने के आसान तरीके

जीवन में हमे प्रतिदिन कोई न कोई निर्णय लेने पड़ते हैं जिन्हें हम अपने जीवन में चुनौतियों और समस्याओं का सामना करने के लिए तैयारी के रूप लेते हैं, का प्रभाव हमारी सफलता और समग्र विकास पर स्पष्ट रूप से पड़ता है. सही निर्णय लेना तब और अधिक जरुरी हो जाता है, जब हम अपने करियर का चुनाव कर रहे हों. एक सही करियर ऑप्शन विकास और सफलता की सीढ़ी बन सकता है जबकि गलत करियर करियर का चयन विफलता और पीड़ा का मुख्य कारण बन सकता है. लेकिन, वर्तमान समय के विविधता से भरे नौकरी बाजार में एक सही करियर ऑप्शनका चुनाव बहुत कठिन काम है फिर भी कुछ खास तरीकों से बेहतरीन करियर ऑप्शन के चुनाव में आपकी सहायता कर सकते हैं. इस लेख में हमने कुछ ऐसे टिप्स को समझाने का प्रयास किया है जो सही करियर ऑप्शन के चयन में आपकी सहायता कर सकते हैं.
सेल्फ असेसमेंट
सेल्फ असेसमेंट के बिना करियर ऑप्शन चुनना एक ऐसी चीज़ है जो आपको गलत करियर ऑप्शन चुनने के लिए प्रेरित कर सकती है. यदि आप गलत रास्ते पर चल रहे हैं तो आप अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच सकते. इसलिए, अपने लिए करियर ऑप्शन चुनने से पहले सेल्फ असेसमेंट जैसी प्रक्रिया को अपनाएं. सेल्फ असेसमेंट के जरिये आप अपनी रुचियों, सॉफ्ट स्किल्स और वैल्यूज की पहचान करने का प्रयास करेंऔर उनके अनुसार अपना करियर ऑप्शन चुनें. यह सही करियर ऑप्शन का चुनाव करने में आपकी मदद कर सकता है जो आपके समग्र विकास और सफलता के लिए आवश्यक है.
लिस्ट तैयार करें
संभव है कि जब आप सेल्फ असेसमेंट के बाद रोजगार के अवसरों को चिन्हित करे. लेकिन, करियर ऑप्शन की इस सूचि में एक ही करियर विकल्प आपके लिए उपयोगी हो सकता है. इसलिए, अपने लिए उपयुक्त करियर ऑप्शन के चुनाव हेतु उन सारे करियर विकल्पों को अपनी सूची में शामिल करें. सूची में शामिल इन करियर विकल्पों से जुड़ी जानकारियां हासिल करने कि कोशिश करें. इसके अलावा, कुछ ऐसे करियर विकल्पों को भी शामिल करें जो आपको आकर्षित रहे हों. करियर विकल्पों की यह सूची तैयार करते समय इस बात का ध्यान रखें कि सारे करियर विकल्प आपकी वैल्यूज, स्किल्सऔर क्वालिफिकेशन के अनुरूप हों . इस तरह से, आपके पास करियर विकल्पों की बड़ी सूची होगी जो सही करियर विकल्प के चुनाव में आपकी मदद कर सकती है.
करियर विकल्पों के बारे में पता करें
करियर विकल्पों की सूची तैयार करने के बाद, अब करियर विकल्पों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां एकत्रित करने की कोशिश करें. करियर विकल्पों से जुड़ी जानकारी एकत्रित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके पास सैलरीऔर प्रमोशन जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर पर्याप्त और प्रमाणिक जानकारी है यह प्रक्रिया करियर विकल्पों की सूची को 10 से 20 विकल्पों तक सीमित करने में आपकी मदद कर सकती है. जोबेहतर करियर विकल्प के चुनाव में मददगार साबित हो सकता है.
करियर विकल्प सूची को सीमित करें
करियर विकल्पों की मास्टर लिस्ट तैयार करने के बाद, सैलरी, प्रमोशनऔर करियर ग्रोथ के अन्य अवसरों के आधार पर अपनी सूची में अच्छे और उपयुक्त अवसरों को चिन्हित करें. यह करते समय ध्यान रखें कि चयनित करियर विकल्प आपकी रूचि, मूल्योंऔर कौशलों के अनुरूप ही है. इस प्रक्रिया की मदद से आप करियर विकल्पों की सूची को 4 से 5 करियर विकल्पों तक सिमित कर सकते हैं इससे उपयुक्त करियर विकल्प के चुनाव की प्रक्रिया और आसान हो सकती है.
सूचि में शेष करियर विकल्पों पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करें
करियर विकल्पों की सूची को 5तक सीमित करने के बाद, सूची में शेष बचे करियर विकल्पों के बारे में गहन अनुसंधान करना शुरू करें. ऐसे लोगों से मिलें, जो आपको इन करियर विकल्पों के बारे और अधिक और उपयोगी जानकारी दे सकते हैं. इसके लिए आप वर्किंग प्रोफेशनल्स, प्रोफेशनल करियर काउन्सेलर कि मदद ले सकते हैं. यह उपयुक्त करियर विकल्प से जुड़ी उन जानकारियों को हासिल करने में आपकी मदद कर सकता हैजिसे आप जॉब डिस्क्रिप्शन से हासिल नहीं कर सकते हैं.
स्किल्स के अनुरूप अपने करियर का चुनाव करें
करियर विकल्पों पर शोध करने के बाद, अपनी सूचि में उपलब्ध ऐसे करियर विकल्प का चुनाव करें जो आपके इंटरेस्ट, वैल्यूजऔर स्किल्स के अनुरूप हो और करियर ग्रोथ के अवसर प्रदान कर रहा हो. इस तरह आप अपने लिए ऐसे करियर विकल्प का चुनाव करने में सक्षम हो सकते हैं जो आपको सफलता के नए क्षितिज तक ले जा सकता है.
आखिरकार
वर्तमान के प्रतिस्पर्धी कॉर्पोरेट जगत में एक प्रोफेशनल की सफलता और विकास उसके प्रदर्शन पर निर्भर करता है. लेकिन, प्रदर्शन हमेशा सही करियर के चुनाव पर निर्भर करता है. यदि आप अपने लिए एक सही करियर ऑप्शन चुनने में विफल हैं, तो आप कभी अच्छे परफ़ॉर्मर नहीं हो सकते. हालांकि, सही करियर का चुनाव थोड़ा कठिन और मुश्किल काम है लेकिन कुछ सुझाव हैं,जो इसे बहुत आसान बना सकते हैं. इस लेख में हमने कुछ ऐसे सुझाव देने और समझाने का प्रयास किया है जो आपको सही करियर ऑप्शन चुनने में मदद कर सकते हैं.