भरवा बैंगन ग्रेवी वाले

भरवां बैंगन लगभग सभी को पसंद आते हैं. अगर यही बैंगन तरी के साथ बनाएं, तो इनका स्वाद और भी बढ़ जाएगा और लोग इसके दीवाने हो जाएंगे. आइए हम और आप मिलकर जल्दी से कुकर में भरवां बैंगन ग्रेवी वाले बनाएं.
आवश्यक सामग्री –
बैंगन- 8 (250 ग्राम)
तेल- 2 से 3 टेबल स्पून
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
ताजा नारियल- 2 से 3 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
तिल- 2 टेबल स्पून
भुने मूंगफली के दाने- 2 टेबल स्पून
धनिया पाउडर- 2 छोटी चम्मच
सौंफ पाउडर- 2 छोटी चम्मच
जीरा- 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- ½ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच
अमचूर- ½ छोटी चम्मच
अदरक का पेस्ट- ½ छोटी चम्मच
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
हींग- ½ पिंच
गरम मसाला- द छोटी चम्मच
नमक- 1 छोटी चम्मच से कम या स्वादानुसार
विधि –
मसाला भूनिए
पैन गरम करके इसमें आधा जीरा और तिल डाल दीजिए. तिल को हल्का सा रंग बदलने और फूलने तक भून लीजिए और फिर, एक प्लेट में निकाल लीजिए.
कद्दूकस किए हुए नारियल को भी पैन में डालकर हल्का सा भून लीजिए.
मिक्सर जार में भुने हुए तिल, जीरा, मूंगफली के दाने और भुना नारियल डाल दीजिए. इनको हल्का सा दरदरा पीस लीजिए. पिसे मसालों को प्लेट में निकाल लीजिए और बाकी मसाले- धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, अदरक का पेस्ट, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर भी डाल दीजिए. साथ ही बारीक कटी हुई बीज हटाई हुई हरी मिर्च, गरम मसाला और नमक भी डाल दीजिए. सारे मसालों को अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए.
बैंगन स्टफ कीजिए
एक बैंगन लेकर इसके पीछे की साइड क्रास कट लगा दीजिए. इसमें जितना मसाला भर जाए, उतना डालकर बैंगन को दबाकर प्लेट में रख लीजिए. इसी तरह से सारे बैंगन को मसाले से भरकर तैयार कर लीजिए.
कुकर में भरवां बैंगन पकाएं
कुकर गरम करके इसमें तेल डाल दीजिए. गरम तेल में जीरा और हींग डालकर गैस कम करके तेले में बचा हुआ मसाला भी डाल दीजिए. मसाले को थोड़ा सा भून लीजिए और कुकर में एक एक करके भरे हुए बैंगन डाल दीजिए. बैंगन को मसाले में अच्छी तरह से मिला लीजिए. इसमें 1/2 से 3/4 कप पानी डाल दीजिए. ग्रेवी को आप अपनी पसंद के अनुसार गाढ़ा या पतला रख सकते हैं. कुकर बंद करके बैंगन को एक सीटी आने तक तेज आंच पर पकने दीजिए. सीटी आने के बाद, गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रैशर खत्म होने के बाद ही ढक्कन खोलिए. फिर, इसमें थोड़ा सा हरा धनिया डालकर बैंगन को प्लेट में निकाल लीजिए. ऊपर से ग्रेवी डाल दीजिए.
भरवा बैंगन ग्रेवी वाले बनकर तैयार हैं. बैंगन के ऊपर थोड़ा सा हरा धनिया डालकर इनकी गार्निशिंग कर लीजिए. इन्हें चपाती, पराठे, नान या चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.
सुझाव
तिल को बिल्कुल भी ज्यादा ना भूनें, सिर्फ हल्का सा फूलने और रंग बदलने तक ही भूनें वरना ये कड़वे हो जाते हैं.
आप किसी भी तरह के सफेद या हरे छोटे बैंगन ले सकते हैं.
बैंगन में क्रास कट लगाने के बाद इसे चैक भी कर लें क्योंकि कई बार बैंगन अंदर से खराब निकल सकता है.