BREAKING NEWS
Search

भीगे बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है भीगे चने, जानिए कैसे

भीगे बादाम हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, यह बात तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भीगे चने भीगे बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद होते है। शायद आपको यह सुनकर आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन यह सच है। भीगे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं। जिससे यह सस्ती चीज बड़ी से बड़ी बीमारियों से लडऩे में मदद करता है। साथ ही इससे खून साफ होता है जिससे सुंदरता बढ़ती है और यह दिमाग भी तेज करता है। अगर आप मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे है तो नाश्ते में रोजाना भीगे चने का सेवन करें।
इम्यूनिटी में मजबूती
शरीर को सबसे ज्यादा पोषण भीगे काले चने से मिलते हैं। चनों में बहुत सारे विटामिन्स और क्लोरोफिल के साथ फास्फोरस आदि मिनरल्स होते हैं जिन्हें खाने से शरीर को कोई बीमारी नहीं लगती है। रोजाना सुबह के समय भीगे चने खाने से आपको बीमारियों से लडऩे की शक्ति मिलती है। इसके लिए काले चनों को रातभर भिगोकर रख लें और हर दिन सुबह दो मु_ी खाएं। कुछ दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।
डायबिटीज से बचाव
अगर आप डायबिटीज से परेशान है तो अपने आहार में भीगे चनों को शामिल करें। 25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से डायबिटीज दूर हो जाती है।