मटर की मठरी

Matar Masala Mathri Crispy – Nimki with Green Peas – Khasta Matar Mathri Namkeen
स्वाद में एकदम अलग खस्ता मसाला मटर की मठरी किसी भी समय के लिए उम्दा स्नैक्स हैं।
सामग्री:
हरे मटर के दाने- 1 कप
हरी मिर्च- 4
मैदा- 1.5 कप
हरा धनिया- 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
काली मिर्च- 1/2 छोटी चम्मच (दरदरी कुटी)
जीरा- 1/2 छोटी चम्मच
अजवायन- 1/4 छोटी चम्मच
नमक- 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल- द कप (मोयन) + तलने के लिए
विधि: मिक्सर जार में मटर के दानें और हरी मिर्च डालकर दरदरा पीस लीजिए।
सख्त आटा गूंथिए: किसी बड़े प्याले में मैदा लीजिए। इसमें दरदरी पिसी मटर-मिर्च, हरा धनिया, काली मिर्च, जीरा, अजवाइन और नमक डाल दीजिए। साथ ही, इसमें द कप तेल भी डाल दीजिए। सारी चीजों को मिलाकर बिल्कुल सख्त आटा लगाकर तैयार कर लीजिए। आटे को ढककर 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए।
मठरी बेलिए: 20 मिनिट में आटा सैट होकर तैयार है। हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर हाथ को चिकना कर लीजिए। आटे को थोड़ा सा और मसल लीजिए। फिर, आटे को दो भागों में बांट लीजिए। एक भाग उठाइए और इससे बड़ी गोल लोई बनाकर तैयार कर लीजिए। इसे थोड़ा सा मोटा परांठा जैसा बेलकर तैयार कर लीजिए।
मठरियों को आकार दीजिए: मठरियों को दिल का आकार देने के लिए दिल के आकार का कटर लीजिए और बेले हुए परांठे पर रखकर दबाइए और हार्ट शेप मठरियां काट लीजिए। अतिरिक्त आटे को हटा दीजिए और उसे फिर से गोला बनाकर बेलकर काटकर तैयार कर लीजिए।
मठरियों को काटने के बाद फॉर्क की सहायता से काटे के निशान लगा दीजिए ताकि मठरियां एकदम खस्ता बनें और ये पूरी की तरह फूले ना। इन्हें प्लेट में निकालकर रख लीजिए।
मठरियां तलिए: कड़ाही में तेल गरम होने रख दीजिए। सारी मठरियां इसी तरह बेलकर तैयार कर लीजिए।
कड़ाही के ऊपर हाथ ले जाकर देखिए कि हाथ पर थोड़ी गरमाहट लग रही है, तेल गरम है। हल्के गरम तेल में एक मठरी डालकर देख लीजिए कि मठरी सिक रही है। फिर, सारी मठरियां तलने के लिए डाल दीजिए। गैस धीमी ही रखे। जैसे ही मठरियां तैरकर ऊपर आ जाएं, वैसे ही मठरियों को पलट दीजिए। मठरियों को इसी तरह पलट-पलटकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लीजिए।
सिकी हुई मठरियों को नैपकिन पेपर बिछाकर रखी हुई प्लेट में निकाल लीजिए। इनमें से अतिरिक्त तेल हटाने के लिए इन्हें निकालते समय कड़ाही के किनारे पर कल्छी पर रोककर रखिए। सभी मठरियों को इसी प्रकार तलकर तैयार कर लीजिए। एक बार की मठरियां तलने में 10 से 11 मिनिट लग जाते हैं।
सारी मठरियां तैयार करने के बाद, जो आटा बचे उसे बेलकर गोल मठरी बना लीजिए और फॉर्क से निशान लगाकर बाकी मठरियों के साथ तलने के लिए डाल दीजिए। इतने आटे में 35 मठरियां बनकर तैयार हो गई हैं।
मटर की मठरियां बनकर तैयार हैं। इन क्रिस्पी और टेस्टी मठरियों को चाय या कॉफी के साथ सर्व कीजिए या फिर दिन में किसी भी समय स्नैक्स के रूप में खाइए। मठरियों को पूरी तरह ठंडा होने के बाद किसी कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे एक माह तक खाते रहिए।