BREAKING NEWS
Search

मसल्स को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये हाई प्रोटीन फूड

प्रोटीन की बात आते ही हमारे जहन में सबसे पहले अंडे का ख्याल आ जाता है। हमें लगता है कि अंडे से हमें सबसे ज्यादा प्रोटीन मिलता है। लेकिन ऐसा नहीं हैं। अंडे के अलावा भी बहुत से ऐसे आहार जिनसे हमें इससे अधिक मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है।
प्रोटीन वाले आहार
प्रोटीन हमारे शरीर की मसल्स के निर्माण के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। ये न सिर्फ मसल्स का निर्माण करता है, बल्कि हमारे शरीर की टूट-फूट की मरम्मत भी करता है। साथ ही शरीर के निर्माण में यह अपनी अहम भूमिका निभाता है व पाचक रसों का निर्माण करता है। हालांकि एक उबले अंडे से लगभग 6-7 ग्राम प्रोटीन आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। यहां ऐसे की कुछ आहार के बारे में जानकारी दी गई है जिनमें अंडे से ज्यादा प्रोटीन होता है।
सूखे समुद्री शैवाल
मछली के अलावा सूखे समुद्री शैवाल में भी बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। सिर्फ दो बड़े चम्मच समुद्री शैवाल में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन और सिर्फ 40 कैलोरी होती है। आप इसका इस्तेमाल सलाद या मौसमी भुनी हुई सब्जियों पर छिड़काव करके कर सकते हैं।
अंकुरित अनाज
अंकुरित अनाज प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और कैलोरी बहुत कम होती है। एक कप अंकुरित अनाज में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है। इन्हें कच्चा खा सकते हैं, सलाद में या हल्का मसालेदार बनाकर भी खा सकते हैं। अंकुरित अनाज को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें टमाटर, प्याज, धनिया, खीरा, नींबू, काली मिर्च और नमक जैसी चीजों को मिलाया जा सकता है।
सोयाबीन
सोयाबीन में मीट और अंडे से ज्यादा प्रोटीन होता है। एक चौथाई कप इस स्नैक्स में 15 ग्राम प्रोटीन के साथ फाइबर और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। प्रोटीन के साथ-साथ इसमें विटामिन और खनिज तथा विटामिन ‘बीÓ कॉप्लेक्स और विटामिन ‘ईÓ काफी अधिक मात्रा में होता है। ड्राई रोस्टेड सोयाबीन का स्नैक्स के रूप में, जो फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत होता है।
बादाम
नट्स विशेष रूप से बादाम प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत है। 100 ग्राम बादाम में 20 ग्राम तक प्रोटीन होता है। भरपूर मात्रा में प्रोटीन के अलावा बादाम विटामिन, मिनरल और फाइबर से भी समृद्ध होता है। इसका नियमित सेवन करने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते है। मिठाई और व्यंजनों में बादाम के इस्तेमाल से यह अतिरिक्त स्वास्यवर्धक और स्वादिष्ट हो जाता है।
ग्रीक दही
ग्रीक दही में भी अंडे से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है। प्रोटीन की बात आने पर सादा नॉनफेट ग्रीक दही बहुत फायदेमंद होता है। एक छोटे प्लास्टिक के कप में केवल 100 कैलोरी और 17 ग्राम प्रोटीन होता है। आप इसमें अपनी पसंदीदा चीजें मिलाकर भी खा सकते हैं।
क्विनोआ
क्वीनोआ बेहतरीन प्रोटीन स्रोत है। क्विनोआ में अन्य अनाजों की तुलना में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। दूसरे अनाजों के विपरीत क्विनोआ में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड मौजूद होते है जो आपका शरीर नहीं बना सकता। इसके अलावा यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। इससे आप सेव, दालचीनी, किशमिश और बादाम मिलाकर स्नैक्स बनाये जा सकते है।
कद्दू के बीज
वैसे तो कद्दू का बीज का मैग्नीशियम से का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। लेकिन इसमें फाइबर, आयरन जिंक, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। साथ ही यह प्रोटीन का भी समृद्ध स्रोत है एक चौथाई कप कद्दू के बीज में 10 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।