मिल्क मठरी

नमकीन मठरी तो आप अक्सर चाय के साथ खाते ही रहते होंगे, आज हमारी मीठी-मीठी मिल्क मठरी आजमाइए, यह टेस्टी और क्रिस्पी स्नैक्स आपके साथ-साथ बच्चों को भी खूब भाएगा।
सामग्री:
मैदा – 2 कप (250 ग्राम)
पाउडर चीनी – 1/4 कप (50 ग्राम)
घी – 3 टेबल स्पून (40 ग्राम)
दूध – 1 कप
जायफल – 1
तिल – 2 छोटी चम्मच
नमक – 1/2 पिंच या स्वादानुसार
घी – तलने के लिए
विधि: किसी बर्तन में मैदा छान कर निकाल लीजिये। मैदा में चीनी, घी, तिल और नमक और कद्दूकस किया हुआ जायफल डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दीजिए और दूध की सहायता से हल्का सख्त आटा गूथ लीजिये। इतना आटा लगाने में आधा कप दूध का उपयोग हुआ है। गुथे हुये आटे को 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये। आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा।
गुंथे आटे को हल्का सा मसल लीजिए। आटे से छोटी छोटी लोइयां तोड़ लीजिए। फिर एक लोई उठाएं उसे गोल कीजिए और हथेली की मदद से थोडा़ सा दबाकर पतला करके प्लेट में रख दीजिए। इसी तरह सारी मठरियां बनाकर तैयार कर लीजिए।
कढ़ाही में घी डाल कर गरम कीजिये। मठरी तलने के लिए एकदम हल्का गरम घी होना चाहिए। गैस भी धीमी ही रखें और घी में मठरी डाल दीजिए। मठरी के सिक कर घी के ऊपर आ जाने पर इसे पलट दीजिए और मठरियों को पलट-पलट कर अच्छी गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। तली हुई मठरी प्लेट में निकाल कर रख लीजिये, सारी मठरियां इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिए। इतने आटे में 40 मठरियां बनकर तैयार हो जाती हैं और 1 बार की मठरी तलने में 15 से 16 मिनिट का समय लग जाता है।
मीठी मठरियां तैयार हो गई है, आप ये मठरियां अभी खाइये और बची हुई मठरियों को पूरी तरह से ठंडा हो जाने पर एअर टाइट कन्टेनर में रख लीजिये। जब भी आपका मन हो कन्टेनर से मठरियां निकालिये और खाइये। ये मठरियां आप 2 महिने तक भी खा सकते हैं।