मुंह के छालें मिनटों में सही करती है छोटी इलायची

मुंह के छाले सुनने में जरूर एक आम समस्या लगती है। लेकिन अगर इसके दर्द और परेशानी के बारे में बात करें तो बहुत असहनीय पीड़ा होती है। मुंह के छाले आमतौर पर गालों के अंदर, होठ की आंतरिक त्वचा और जीभ पर होते हैं। वैसे तो यह बिना किसी उपचार के भी कुछ ही दिनो में सही हो जाते हैं। लेकिन इनके होने से खाना तो दूर पानी पीना भी एक सजा हो जाती है। जिसके चलते भूख से बिलखने के साथ ही शारीरिक नुकसान का सामना भी करना पड़ता है। अगर अंग्रेजी दवा को छोड़ दिया जाए तो मुंह के छाले का इलाज आपके आस-पास ही मौजूद है। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इससे बहुत जल्दी छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको मुंह के छाले सही करने के लिए इलायची के फायदे बता रहे हैं।
छोटी इलायची सिर्फ भोजन को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाने के ही काम नहीं आती। बल्कि इसमें और भी कई गुण मौजूद होते हैं। मसलन यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है और एरोमोथेरेपी के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल की इसमें भरपूर मात्रा पाई जाती है। यदि गले में तकलीफ है और गला दर्द हो रहा है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पीएं। इससे गले में खराश की समस्या में काफी आराम मिलेगा। जल्दी आराम पान के लिए इस प्रक्रिया को हर रोज अपनाएं।
छाले के लिए इलायची
दरअसल मुंह में छाले होना एक आम समस्या है। कई बार भोजन में गडबड़ी या तीखा भोजन करने से जीभ पर, होंठों पर और अंदर छाले हो जाते हैं जो आमतौर पर पांच सात दिन में ठीक भी हो जाते हैं। कभी-कभी छाले लम्बे समय तक ठीक नहीं होते जो भोजन करते व बोलते समय तकलीफ देते हैं। कई बार गंभीर हो जाने पर इनसे खून भी निकलता है। ऐसे में डॉक्टर से इनकी जांच अवश्य करानी चाहिए, क्योंकि ये घातक भी हो सकते हैं।
कैसे करें इस्तेमाल
छाले से छुटकारा पाने के लिए साबुत इलायची को चबाकर भी आराम मिलता है। इसके अलावा इलायची को पीसकर इसके चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने से भी जल्दी आराम मिलता है। इसके लिए छोटी इलायची के बीच और कत्था को बारीक पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर को छालों पर लगाएं। इस पाउडर को लगाने से मुंह में जो लार बनती है उससे मुंह की गंदगी खत्म होकर मुंह के छाले समाप्त हो जाते है।