मूंग की दाल का हलवा बिना दाल भिगोये झटपट बनाये

मूंग की दाल का हलवा बहुत ही बेहतरीन ज़ायके का लगता है। समय की कमी हो, तो मूंग की दाल का हलवा बिना दाल भिगोये झटपट बनाये और इस टेस्टी डेजर्ट को मेहमानों को सर्व करके खुश करें।
सामग्री:
मूंग दाल – 1 कप (200 ग्राम)
चीनी – 1 कप (200 ग्राम)
घी – 1/2 कप (125 ग्राम)
फुल क्रीम दूध – 500 मि ली
काजू – 20 से 25 (कटे हुए)
बादाम – 20 से 25 (कटे हुए)
किशमिश – 2 टेबल स्पून
पिस्ते – 15 से 20
पाउडर – इलायची (6 से 7)
विधि: मूंगदाल को कपड़े से पौंछकर ले लीजिए। पैन गरम करके इसे लगातार चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए। दाल से अच्छी खुशबू और गोल्डन ब्राउन रंग आते ही दाल भुनकर तैयार है। इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए और हल्का ठंडा होने दीजिए। दाल को भूनने में 5 मिनिट लग जाते हैं।
दाल को मिक्सर जार में डालकर बिल्कुल हल्का दरदरा पीस लीजिए। पिसी हुई दाल को 1 मिनिट बाद ही जार का ढक्कन खोलकर निकालें क्योंकि पिसा हुआ आटा उड़ सकता है।
पैन में 3 से 4 टेबल स्पून घी डाल दीजिए। इसमें पिसी हुई दाल डालकर हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक 5 मिनिट भून लीजिए। भुनने पर दाल में से अच्छी खुशबू आ जाती है। भुनी दाल में दूध डालकर मिला दीजिए। इस दौरान आंच धीमी रखें। इसमें 1 कप पानी डालकर धीरे-धीरे पकने दीजिए। बीच-बीच में हलवे को चमचे से चलाते रहिए ताकि इसमें गुठलियां ना पड़े।
मेवे भूनने के लिए एक दूसरे पैन में थोड़ा सा घी डालकर गरम कीजिए। घी के पिघलने पर इसमें कटे हुए काजू, बादाम और किशमिश डालकर हल्का सा भूनकर प्लेट में निकाल लीजिए।
हलवे के गाढ़ा होने पर इसमें चीनी डालकर हलवे को चलाते हुए पकाइए। इसके बाद, थोड़े से मेवे बचाकर हलवे में भुने हुए मेवे डालकर मिक्स कर दीजिए। हलवे में थोड़ा सा घी और इलायची पाउडर डाल दीजिए। हलवे को थोड़ा और पका लीजिए। हलवे में बचा हुआ घी भी डालकर मिक्स कर दीजिए और इसे 1 से 2 मिनिट पका लीजिए। हलवा बन गया है। इसे प्लेट में निकाल लीजिए।
मूंग की दाल का इन्सटेन्ट हलवा तैयार है। हलवे से घी बाहर निकल आया है और ऊपर भी घी तैर रहा है। इस स्वादिष्ट हलवे के ऊपर भुने मेवे और पिस्ते डालकर इसकी गार्निशिंग कर दीजिए।