BREAKING NEWS
Search

मेकअप प्रॉडक्ट्स खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

सही मेकअप न सिर्फ आपको सुंदर बनाता है, बल्कि व्यक्तित्व में निखार लाकर आप में आत्मविश्वास भी जगाता है।
मेकअप की सही कला
सही मेकअप न सिर्फ आपको सुंदर बनाता है, बल्कि व्यक्तित्व में निखार लाकर आप में आत्मविश्वास भी जगाता है। लेकिन इसके लिए जरूरी होता है मेकअप की सही कला और तकनीक को जानना। एक साधारण चेहरे को आकर्षक व सुंदर बनाने में मेकअप की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके लिए सही व उचित मेकअप प्रसाधनों के चुनाव तथा मेकअप कला की विविधता को जानने और अपनाने की आवश्यकता होती है।
फाउंडेशन
त्वचा से मैच करता हुआ फाउंडेशन चेहरे को एक बेहतरीन बेस देता है। किसी भी अवसर या उत्सव पर तैयार होने से पूर्व फाउंडेशन का सही चुनाव व उसे लगाने का सही तरीका आना जरूरी है। जब भी कोई फाउंडेशन खरीदें तो त्वचा की किस्म के अनुरूप होना चाहिए। फाउंडेशन खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि चेहरे का जो रंग है, उस टोन से एक शेड हलका चुनें।
आईशैडो
अपनी ठोढ़ी को ऊपर करें और नाक को नीचे की तरफ देखें। अब भौहों को ऊपर करें। ब्रश की सहायता से आईशैडो आंख के एक कोने से दूसरे कोने तक फैलाएं। ऐसा करने से पलकों पर शैडो की परत या लकीर नहीं दिखाई देगी।
आइलाइनर
इसे लगाने के लिए शीशे की तरफ झुकने के बजाय सिर को पीछे की तरफ झुकाएं और भौहों को ऊपर की ओर खींचें। अब पेंसिल को बरौनियों पर सीधी रखें। आंखें बार-बार झपक रही हों तो कुछ सोचने की कोशिश करें, लेकिन ध्यान बरौनियों के पास रखी पेंसिल पर रखें। अब धीरे से आंखों को आकर्षक आकार देते हुए रेखा खीचें।
ब्लशर
ब्लशर एक तरफ का गाल फुलाकर हलका हंसते हुए लगाना ठीक रहता है। मुंह बंद करें। होंठों के कोने ऊपर उठा लें। गालों के ठीक ऊपर ब्लश लगाएं। यानी हड्डी से शुरू करें और जॉलाइन की तरफ स्ट्रोक दें। पाउडर ब्लशर के लिए रेग्युलर और क्रीम ब्लशर के लिए काबुकी ब्रश का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कलर उसी जगह पर लगेगा जहां आप हाइलाइट करना चाहती हैं।
लिपस्टिक
होंठों को सामान्य मुद्रा में रखें। फिर हलका हंसें और लिपलाइनर से होंठों को हाथ साधते हुए आकार दें। होंठ पतले हों तो प्राकृतिक रेखा से थोड़ा बाहर की तरफ लाइन बनाएं। अब लिप ब्रश से एक शेड हलके कलर से होंठों को भरें। अच्छी तरह ब्लेंड करें।