मोबाइल और लैपटॉप पर आसान हिंदी टाइपिंग के लिए अपनाएं ये तरीके

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स हिंदी में भी टाइपिंग करना चाहते हैं। लेकिन हिंदी टाइपिंग न आने के चलते वो ऐसा नहीं कर पाते हैं। आपको बता दें कि एंड्रॉयड फोन में हिंदी टाइपिंग करना बेहद आसान है। ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदी लिखने के लिए आपको केवल अंग्रेजी में ही टाइप करना होगा।
यानी जैसे आप मैसेज टाइप करते हैं आपको वैसे ही टाइप करना होगा और वो हिंदी में कनवर्ट हो जाएगा। उदाहरण के तौर पर: aap kaise hain? यह कनवर्ट होकर आप कैसे हैं? लिखा आ जाएगा।
इस टूल का करना होगा इस्तेमाल?
1- इसके लिए आपको एक टूल डाउनलोड करना होगा, जिसका नाम Google Indic Keyboard है। इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।
2- ऐप को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। अब ऐप को ओपन करें। यहां आपको Enable Settings पर टैप करना होगा। इसके बाद Google Indic Keyboard को ऑन कर दें।
3- इसके बाद एक और पेज ओपन होगा, जिसमें आपको Input Method सेलेक्ट करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप Google Indic Keyboard को सेलेक्ट करें। इसके बाद Set Permissions पर टैप करने के बाद आपके कुछ परमीशन्स देनी होंगी।
4- अब जब आपको फोन में हिंदी टाइप करना हो, तो कीबोर्ड के ऊपर दिए गए दो विकल्पों में से हिंदी का चुनाव करना होगा। यहां आपको हिंदी कीबोर्ड के भी कुछ विकल्प दिए जाएंगे। इनमें से आप कोई भी सेलेक्ट कर सकते हैं। अब आप जब भी आप कुछ टाइप करेंगे, तो वो हिंदी में ही टाइप होगा।
5- दोबारा अंग्रेजी में टाइप करने के लिए आपको abc पर टैप करना होगा।
आपको बता दें कि स्मार्टफोन के अलवा अगर आप विंडोज 10 पर टाइपिंग करना चाहते हैं तो इसका तरीका भी हम आपको बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
1- इसके लिए विंडो 10 यूजर्स को स्टार्ट पर जाकर सेटिंग्स पर जाना होगा।
2- इसके बाद आपको time and language सेटिंग्स पर क्लिक करना है।
3- इसके बाद Region and language पर क्लिक करना है। फिर Add language पर क्लिक करना है।
4- यहां आपको कुछ ऑप्शन दिए गए होंगे। इसमें से आपको हिंदी सेलेक्ट करनी है।
5- इसके बाद इंग्लिश के नीचे जहां हिंदी लिखा होगा, उसपर क्लिक कर दें।
6- यहां आपको option नाम का विकल्प दिया गया होगा, उसपर क्लिक कर दें।
7- इसके बाद Add keyboard पर क्लिक करें और Hindi India Devnagri inscript पर क्लिक कर दें।
8- बस अब आप अपने कंप्यूटर में हिंदी में टाइप कर पाएंगे। जब भी आप Ms. Word पर जाएंगे तो आपको Shift+Alt दबाना होगा। इससे कीबोर्ड की भाषा इंग्लिश से हिंदी हो जाएगी। आपको बता दें कि आप हिंदी के अलावा किसी भी भाषा को विंडो 10 में एड कर सकते हैं।